Tuesday , September 24 2024

नाबवेंचर्स ने कृषि स्टार्टअप सत्ययुक्त एनालिटिक्स में लगाए दस करोड़ रुपये.

नाबवेंचर्स ने कृषि स्टार्टअप सत्ययुक्त एनालिटिक्स में लगाए दस करोड़ रुपये.

मुंबई, 14 जून । राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा पोषित वेंचर कैपिटल फर्म नाबवेंचर्स ने किसानों और कृषि क्षेत्र के अन्य हितधारकों को उपग्रह से प्राप्त कृषि संबंधी आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारि सेवाएं देने वाली स्टार्टअप फर्म सत्ययुक्त एनालिटिक्स में 10 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। बेंगलुरु स्थित सत्ययुक्त एनालिटिक्स 2018 में शुरू की गयी। यह सैट2फार्म ऐप के विकास में लगी है जिससे हितधारकों को खेती-बाड़ी के संबंध में उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण का लाभ होगा।

दोनों फर्मों की ओर से मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार नाबवेंचर्स का यह निवेश सत्ययुक्त के लिए प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड (बिल्कुल शुरुआती बाहरी निवेश) का हिस्सा है। कंपनियों को उम्मीद है कि इससे सत्ययुक्त एनालिटिक्स को अपनी क्षमता बढ़ाने तथा सैट2फार्म ऐप के विकास में तेजी लाने में मदद मिलेगी। इससे किसानों को उपग्रह डेटा-संचालित सूचनाओं का लाभ होगा। यह ऐप बैंकिंग, बीमा तथा वित्तीय बाजार की इकाइयों को खिलाड़ियों को किसी खेत पर कर्ज सुधा देने के लिए साख के आकलने और ऋण जोखिम का मूल्यांकन करने में मदद करता है। इस ऐप कृषि सामग्री कंपनियों के लिए सैट4एग्री और कृषि बीमाकर्ताओं के लिए सैट4रिस्क जैसे नए उत्पाद प्रस्तुत कर रहा है। कंपनी किसानों के लिए परामर्श भी देती है।

इस निवेश पर नाबार्ड के अध्यक्ष शाजी के.वी. ने कहा, “सत्ययुक्त एक अद्वितीय कृषि तकनीक है। स्टार्टअप किसानों के लाभ के लिए उपग्रह डेटा और रिमोट सेंसिंग की शक्ति का उपयोग कर रहा है और यह उन सबके लिए भी उपयोगी है जो कृषि क्षेत्र के वित्तपोषण में रुचि रखते हैं। सत्ययुक्त के साथ यह जुड़ाव हमारी विचार प्रक्रिया और विश्वास के साथ मेल जोल पर आधारित है।” नाबवेंचर्स के सीईओ राजेश रंजन ने कहा, “किसानों के वित्तपोषण के लिए डेटा-समर्थित समाधान प्रदान करके भारत के कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने के सत्युक्त की पहल की मदद करने में हमें खुशी है।” सत्ययुक्त के सीईओ डॉ सत कुमार ने टिप्पणी की “नैबवेंचर्स का निवेश हमारे संकल्प को मजबूत करता है।”

सियासी मीयार की रपोट