Tuesday , September 24 2024

यूनान की सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिए संसद में विश्वास मत जीता…

यूनान की सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिए संसद में विश्वास मत जीता…

एथेंस, 09 जुलाई । यूनान की कंजर्वेटिव सरकार ने चार साल के अपने दूसरे कार्यकाल का आगाज करने के लिए संसद में विश्वासम मत जीत लिया है।

इससे दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री किरियोकोस मित्सोताकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने चुनाव में जीत दर्ज करते हुए सत्ता में अपनी जगह बरकरार रखी थी।

शनिवार को सरकार के नीति बयान पर हुए मतदान में 300 सदस्यीय संसद में 142 के मुकाबले 158 सांसदों ने इसके पक्ष में वोट दिया। उम्मीद के अनुरूप केवल न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के सांसदों ने ही सरकार के लिए वोट दिया।

मित्सोताकिस की न्यू डेमोक्रेसी ने 25 जून को हुए चुनाव में 40.56 प्रतिशत मत हासिल कर जीत हासिल की थी। वामपंथी सिरिजा ने 17.83 प्रतिशत और समाजवादी ‘पीएएसओके’ ने 11.84 प्रतिशत मत प्राप्त किए थे।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को दिए भाषण में बड़े पैमाने पर हथियार खरीद कार्यक्रम पर जोर देते हुए खुद को सुरक्षा के मोर्चे पर मजबूत नेता बताया। इस हथियार खरीद कार्यक्रम में भविष्य में अमेरिका निर्मित एफ-35 लड़ाकू विमान की खरीद भी शामिल है। उन्होंने आव्रजन पर अपने कड़े रुख पर भी जोर दिया।

वहीं, विपक्षी नेताओं ने

कंजर्वेटिव सरकार में कई खामियां होने का आरोप लगाया है। समाजवादी नेता निकोस आंद्रोलाकिस ने सरकार पर नेताओं के फोन टैप करने से मिली सूचना का इस्तेमाल करने और इस मामले की जांच को दबाने का आरोप लगाया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट