Tuesday , September 24 2024

जीमेल के इनबॉक्स एप का उपयोग कैसे करें….

जीमेल के इनबॉक्स एप का उपयोग कैसे करें….

गूगल ने करीब एक वर्ष पहले अपने इनबॉक्स एप को रिलीज किया था, हालांकि आफिशियली रिलीज के पहले लंबे समय तक बीटा वर्जन का उपयोग होता रहा। कई फीचर्स के साथ इसके लांच के बाद यह एप लगातार ही खबरों में रहा। लेकिन कई जीमेल यूजर्स इस एप के साथ सहज नहीं थे ओर कइयों को यह पता नहीं था कि इस एप का उपयोग कैसे किया जाए। पेश है कुछ टिप्स जो आपको इसके उपयोग में मदद करेगा।

जानें कैसे होगा इसका उपयोग…

इंविटेशन के आधार पर इनबॉक्स एप उपलब्ध है। लेकिन यूजर्स अन्य इनबॉक्स यूजर्स से इनवाइट्स पा सकते हैं।

बंडल क्रियेशन
जीमेल के लिए इनबॉक्स एप में सभी इमेल को एक साथ लाया जा सकता है। जैसे गूगल की ओर से सोशल, पर्चेज, अपडेट्स, ट्रैवल, फिनांस व अन्य उपलब्ध होते हैं। जीमेल के इनबॉक्स एप से नया बंडल बनाया जा सकता है और उसे विशेष नाम भी दिया जा सकता है।

मेल डिलीट करना है आसान
जीमेल एप के नये इनबॉक्स में इमेल्स डिलीट करना आसान है। जैसे प्रमोशनल या सोशल नोटिफिकेशंस को अगर डिलीट करना हो तो आपको प्रत्येक मेल को खोलने की जरूरत नहीं सीधे ही ऊपर की ओर डॉट वाले लाइन पर क्लिक करना होगा और ड्रॉप डाउन मेन्यु से आल्टरनेटिव चुन कर मूव टू ट्रैश सेलेक्ट करना होगा।

हाइलाइट फीचर
पीडीएफ या पिक्चर अटैचमेंट वाले इमेल्स हाइलाइट होंगे और ये तब भी ऊपर दिखाई देंगे जब आप अपना इलेक्ट्रॉनिक इमेल नहीं भी खोलेंगे। आपको बस इसपर क्लिक करना है और यह खुल जाएगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट