Tuesday , September 24 2024

स्ट्रेच मार्क्स हटाएं वो भी बिना दवा के, जानिए क्या हैं तरकीबें..

स्ट्रेच मार्क्स हटाएं वो भी बिना दवा के, जानिए क्या हैं तरकीबें..

कसी पैंट या जींस पहनने से, वजन घटने-बढ़ने से या गर्भवती होने के दौरान अक्सर ही स्ट्रेच मार्कस की समस्या पैदा होती है। ये अधिकतर पेट, पीठ, पैर या जांघों के पास होते हैं और शरीर पर ऐसे निशान दिखना बुरा लगता है। अब घर बैठे कुछ सरल उपाए अपना कर आप इन निशानों को अलविदा कह सकते हैं। साथ ही इनका नियमित रूप से पालन करने से अपनी त्वचा को भी मुलायम बना सकते हैं। जानिए, क्या हैं स्ट्रेच मार्कस हटाने के घरेलू उपाएः-

एलो वेरा या घृतकुमारी के इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क बिलकुल गायब हो जाएंगे। एलो वेरा में मौजूद जरूरी तत्व ऐसा करने में मदद करते हैं। इसके लिए एलो वेरा को अपने मार्क्स पर कुछ देर तक रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

इसका दूसरा तरीका है कि एलोवेरा जेल को 10 विटामिन ई की गोलियों और 5 विटामिन ए की गोलियों में से निकले तेल के साथ मिला लें। इस मिक्चर को मार्क्स पर तब तक लगाएं जब तक वह पूरी तरह सोक न ले। इसे रोज लगाने से आप कुछ ही दिन में अंतर महसूस करेंगे।

आप हैरान होंगे कि चीनी से स्ट्रेच मार्कस कैसे हट सकते हैं लेकिन नेचुरल सफेद चीनी ये निशान हटाने का सबसे बेहतरीन उपाय हो सकती है। चीनी त्वचा की पुरानी परत उतारती है तभी नई परत आ पाती है जो मुलायम होती है।

एक चम्मच चीनी में बादाम के तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उसे मार्क्स पर लगाएं। हर दिन नहाने से पहले 10 मिनट तक इसी से हल्की हल्की मालिश करें। आलू में ऐसे विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं। आलू को मोटे मोटे टुकड़ों में काट कर उसे मार्क्स पर हल्के हल्के रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें।

ध्यान रखें कि आलू से निकलने वाला रस उन निशानों पर जरूर लगे जाए जिन्हें आप हटाना टाह रहे हैं। फिर जब वह सूख जाए तो उसे गुनगुने पानी से धो दें। ऐसा रोज करने से आपको अपनी त्वचा पर फर्क साफ दिखाई देगा।

जैतून के तेल में कई ऐसे तत्व और एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को सुधारने में सहायक होते हैं और स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करते हैं। जैतून के तेल को गर्मा कर मार्क्स पर लगाएं जिससे खून का बहाव बेहतर होगा। तेल लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें ताकि उसमें मौजूद विटामिन ए, डी और ई को त्वचा सोक ले।

रात में अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए जैतून के तेल में सिरका और पानी मिलाएं और सोने से पहले उसे मार्क्स पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी। आपने सोचा भी नहीं होगा कि स्ट्रेच मार्क्स हटाने केलिए पानी भी इतना असरदार हो सकता है। शरीर में पानी की मात्रा सही बनाइ रखने से त्वचा संबंधी कई बीमारियां दूर होती हैं।

इससे आपके त्वचा के पो

र समय समय पर साफ होते रहते हैं औप इससे आपकी त्वचा का लचीलापन बना रहता है। ऐसा करने के लिए दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और लचीली बनी रहेगी। काफी, चाय और सोडा से दूर ही रहें तो बेहतर है क्योंकि ये चीजें शरीर में पानी की मात्रा कम कर देती हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट