Monday , September 23 2024

सस्ता सोना खरीदने का मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए खुला, निर्गम मूल्य 5,923 रुपये प्रति ग्राम..

सस्ता सोना खरीदने का मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए खुला, निर्गम मूल्य 5,923 रुपये प्रति ग्राम..

नई दिल्ली, 11 सितंबर। सरकार लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (एसजीबी) 2023-24 की दूसरी सीरीज आज से निवेश के लिए खुल रही है। इसमें 15 सितंबर तक निवेश कर सकते हैं। इस बार सोने की कीमत 5,923 रुपये प्रति एक ग्राम है। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से निवेश किया जा सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने वालों के लिए 5,923 रुपये प्रति ग्राम का निर्गम मूल्य तय किया है। यह चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए एसजीबी की दूसरी सीरीज होगी। आरबीआई ने ऑनलाइन और डिजिटल आवेदन कर भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी है। इस हिसाब से 999 शुद्धता वाले सोने का निर्गम मूल्य 5,873 रुपये प्रति ग्राम होगा।

आरबीआई के मुताबिक इस बार भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, निर्दिष्ट डाकघरों और शेयर बाजारों बॉम्बे स्टॉक एक्स्चेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के जरिए होगी। सरकार ने परंपरागत सोने की मांग कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से के तौर पर स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री नवंबर, 2015 में शुरू की थी।

उल्लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक ग्राम की बुनियादी इकाई के गुणकों में अंकित किया जाता है। स्वर्ण बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होती है, लेकिन पांच साल पूरा होने पर इससे निकलने का विकल्प होगा। इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है, जबकि अधिकतम सीमा चार किलोग्राम तक की है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट