Monday , September 23 2024

भारत की मदद से जनकपुरधाम में बनेगा श्रीराम जानकी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम,..

भारत की मदद से जनकपुरधाम में बनेगा श्रीराम जानकी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम,..

काठमाडू, 20 सितंबर। भारत के सहयोग से नेपाल के जनकपुरधाम में बहुउद्देश्यीय अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण होगा। रामायणकालीन शहर में बनने वाला यह स्टेडियम धनुषाकार और इसका नाम श्रीराम जानकी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम होगा। मधेश प्रदेश की राजधानी रहे जनकपुरधाम में इस स्टेडियम के लिए हलचल तेज हो गई है।

मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज यादव ने बताया कि इस स्टेडियम की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को कैबिनेट से पारित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जनकपुर भ्रमण के दौरान 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। उस धन का उपयोग इस स्टेडियम के निर्माण के लिए किया जाएगा।

इस स्टेडियम के निर्माण के लिए समन्वय के रूप में नेपाल का युवा तथा खेल मंत्रालय काम कर रहा है। विभाग के मंत्री डिग बहादुर लिम्बु ने कहा है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने घोषित 100 करोड़ रुपये को इस स्टेडियम के निर्माण में खर्च करने की अनुमति मिल गई है। भारत सरकार ने निर्माण में हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है। स्टेडियम के मध्य में 25 हजार दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम भी तैयार किया जाएगा। एक तरफ फुटबाल स्टेडियम और एक तरफ हाकी स्टेडियम का निर्माण होगा। डीपीआर में इनडोर खेलों के स्टेडियम और खेल म्यूजियम के निर्माण का प्रस्ताव है। इस पर 600 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। भूमि अधिग्रहण के लिए मधेश प्रदेश सरकार ने 10 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। नेपाल सरकार ने भी करीब 25 करोड़ रुपये का बजट प्रदान करेगी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट