Monday , September 23 2024

हमास की योजना गाजा गलियारा कब्जाने की थी: आईडीएफ…

हमास की योजना गाजा गलियारा कब्जाने की थी: आईडीएफ…

येरुशलम, 11 अक्टूबर । इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने बुधवार को बताया कि गाजा गलियारे पर हमास के साथ युद्ध से जुटायी गयी खुफिया जानकारी से साबित होता है कि आतंकवादी समूह की योजना इस क्षेत्र को जीतने और अनिश्चित काल के लिए कब्जाने की थी।
आईडीएफ के अनुसार हमास आतंकवादियों के उपकरण, साजो-सामान और अन्य आंकड़ों से पता चलता है कि वह इस क्षेत्र को कब्जाने तथा ऑपरेशन की तैयारी के साथ आए थे, इससे पहले कि उन्हें उनकी अपेक्षा से अधिक शक्तिशाली जवाबी हमले का सामना करना पड़े।
आईडीएफ के मुख्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर-जनरल डेनियल हगारी ने बुधवार को यह भी कहा कि हाल ही में तीन हमास आक्रमणकारियों को अशकेलोन के दक्षिण में मार दिया गया। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आक्रमणकारी एक औद्योगिक क्षेत्र में मारे गए, न कि अशकेलोन के भीतर।
इसके अलावा, ब्रिगेडियर-जनरल हागारी ने कहा कि हमास की ओर से कुल 5,000 से ज्यादा रॉकेट दागे है, जो पहले दिन की संख्या 2,000 से अधिक थी। आईडीएफ ने आयरन डोम की प्रभावशीलता के बारे में आंकड़े देने से इनकार कर दिया है।
लेफ्टिनेंट जनरल हागारी ने आईडीएफ के अब पांच मोर्चों पर लड़ने के प्रयासों पर भी चर्चा की, जिनमें गाजा के भीतर, गाजा गलियारा, लेबनान, सीरिया और वेस्ट बैंक शामिल है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट