Monday , September 23 2024

अमेरिका : ग्रीन कार्ड आवेदन प्रक्रिया के शुरुआती चरण में रोजगार प्राधिकरण दस्तावेज की सिफारिश..

अमेरिका : ग्रीन कार्ड आवेदन प्रक्रिया के शुरुआती चरण में रोजगार प्राधिकरण दस्तावेज की सिफारिश..

वाशिंगटन, । अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस ने ग्रीन कार्ड आवेदन प्रक्रिया के शुरुआती चरण में ही एक रोजगार प्राधिकरण दस्तावेज और अन्य आवश्यक यात्रा दस्तावेज जारी किए जाने का प्रस्ताव रखा है। यदि इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल जाती है, तो यह भारतीयों समेत हजारों विदेशी पेशेवरों के लिए बड़ी राहत होगी।

‘व्हाइट हाउस कमीशन फॉर एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाईयन और पैसिफिक आइलैंडर अफेयरर्स’ (एएएनएचपीआई) ने इससे संबंधित सिफारिश को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। ग्रीन कार्ड को आधिकारिक तौर पर स्थायी निवासी कार्ड के रूप में जाना जाता है। यह अमेरिका में प्रवासियों को इस बात के सबूत के तौर पर जारी किया जाने वाला एक दस्तावेज है कि कार्डधारक को देश में स्थायी रूप से रहने का विशेषाधिकार दिया गया है।

एएएनएचपीआई की इस सप्ताह हुई हालिया बैठक में यह प्रस्ताव पेश करने वाले भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया ने कहा कि ग्रीन कार्ड आवेदन प्रक्रिया के कई चरण हैं और यह प्रक्रिया नियोक्ताओं द्वारा ‘आई-140’ आवेदन दाखिल करने से शुरू होती है और अगला महत्वपूर्ण चरण ‘आई-485’ (स्थिति समायोजन का आवेदन) है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में इसी चरण में उन्हें अपना रोजगार प्राधिकरण कार्ड (ईएडी) और यात्रा दस्तावेज ‘अग्रिम पैरोल’ मिलता है, जो उन्हें ग्रीन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने तक किसी भी नियोक्ता के लिए काम करने की अनुमति देता है।

इस प्रस्ताव में ‘आई-140’ चरण में ही ईएडी और यात्रा दस्तावेज जारी किए जाने की सिफारिश की गई है। यदि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे देते हैं तो यह हजारों विदेशी पेशेवरों के लिए एक बड़ी राहत होगी। दरअसल, बड़ी संख्या में विदेशी पेशेवर, खासकर भारतीय-अमेरिकी ऐसे हैं जिन्हें ग्रीन कार्ड के लिए दशकों तक इंतजार करना पड़ता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट