Monday , September 23 2024

चुनाव चिन्ह कायम रखने के लिए 20 दिन में इमरान खान की पार्टी को कराना होगा आतंरिक चुनाव…

चुनाव चिन्ह कायम रखने के लिए 20 दिन में इमरान खान की पार्टी को कराना होगा आतंरिक चुनाव…

  • चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को दिए निर्देश

इस्लामाबाद, 24 नवंबर जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। इमरान खान को ताजा झटका पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के आंतरिक चुनाव कराने को लेकर दिया है जिसके अनुसार पीटीआई को 20 दिन में आंतरिक चुनाव कराना होगा अन्यथा पार्टी काे चुनाव चिन्ह के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

ईसीपी के अनुसार पीटीआई को कई बार चेतावनी देने के बाद भी संविधान के तहत चुनाव नहीं कराया है। अगस्त में इमरान की पार्टी को अंतिम चेतावनी दी गई थी। पार्टी के संविधान के अनुसार, चुनाव 13 जून 2021 को ही होने थे, लेकिन ईसीपी ने पीटीआई को एक साल का विस्तार दिया था।

पीटीआई ने 10 जून, 2022 को आंतरिक चुनाव कराया था लेकिन ईसीपी ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पार्टी ने चुनाव कराने से दो दिन पहले अपने संविधान में संशोधन किया है।

उधर, पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने साइफर (गोपनीय राजनयिक केबल लीक) मामले में जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान और उनके सहयोगी पूर्व विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी को 28 नवंबर को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। 2018 से 2022 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान विदेशी नेताओं और सरकारों से प्राप्त राज्य उपहारों की अवैध बिक्री से संबंधित तोशाखाना मामले में अगस्त में जेल जाने के बाद से इमरान खान की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति होगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट