Monday , September 23 2024

देरी के बाद भी इजरायली बंधकों की दूसरी रिहाई जारी रहेगी: हमास..

देरी के बाद भी इजरायली बंधकों की दूसरी रिहाई जारी रहेगी: हमास..

गाजा/दोहा, 26 नवंबर। फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) ने शनिवार देर रात कहा कि फिलिस्तीनी कैदियों के लिए इजरायली बंधकों की दूसरी अदला-बदली कई घंटों की देरी के बाद आगे बढ़ेगी।
हमास ने एक बयान में कहा कि उसने मिस्र और कतर द्वारा आंदोलन को आश्वासन दिए जाने के बाद अस्थायी संघर्ष विराम समझौते की निरंतरता सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है और उम्मीद करता है कि इज़रायल समझौते में निर्धारित सभी शर्तों का पालन करेगा।
उधर, कतर के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों के साथ कतर-मिस्र के संपर्कों के माध्यम से कैदियों की रिहाई में आने वाली बाधाओं को दूर कर लिया गया है और 39 फिलिस्तीनियों को आज रात रिहा कर दिया जाएगा, जबकि सात विदेशियों के अलावा 13 इजरायली बंधक गाजा छोड़ा जाएगा।
फिलिस्तीनी कैदियों के लिए इजरायली बंधकों की दूसरी अदला-बदली शनिवार को स्थानीय समय शाम चार बजे के आसपास होने वाली थी, लेकिन कई घंटों की देरी हुई। हमास ने पहले दिन में कहा था कि उसने दूसरी रिहाई में देरी करने का फैसला किया है क्योंकि इज़रायल गाजा के उत्तरी क्षेत्रों में राहत ट्रकों के प्रवेश के संबंध में शर्तों का पालन करने में विफल रहा है।
उल्लेखनीय है कि कतर और मिस्र की मध्यस्थता के तहत हमास और इज़रायल ने बुधवार को लड़ाई को अस्थायी रूप से रोकने के लिए चार दिवसीय मानवीय संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की थी। शुक्रवार को संघर्ष विराम समझौता प्रभावी होने के बाद हमास ने 24 बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें 13 इजरायली, 10 थाईलैंड के निवासी और एक फिलिपीन्स का नागरिक शामिल था, जबकि इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया। गैर-इजरायली नागरिकों की रिहाई युद्धविराम समझौते से अलग है।

सियासी मियार की रेपोर्ट