Monday , September 23 2024

कोलंबिया में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 20 घायल..

कोलंबिया में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 20 घायल..

बोगोटा, 14 जनवरी । कोलंबिया के चोको प्रांत में हुए भीषण भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गयी है, जबकि 20 अन्य घायल हुए हैं।
कोलंबियाई पत्रिका सेमाना ने रविवार को स्थानीय अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। देश के पश्चिम में शुक्रवार को कारमेन डे अट्राटो नगर पालिका में क्विब्डो और मेडेलिन शहरों के बीच सड़क पर भूस्खलन हुआ।
कोलंबियाई मीडिया ने बताया कि भूस्खलन ने सड़क के पास एक घर को नष्ट कर दिया, जिससे उसमें मौजूद लगभग 50 लोग मलबे में फंस गये।
कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने इस घटना को एक ‘भयानक त्रासदी’ बताया है और अधिकारियों से आपदा से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करने को कहा है।
राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन इकाई (यूएनजीआरडी) ने कल एक बयान में बताया था कि घायल हुए कम से कम 35 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है। उसने बताया कि कोलंबियाई एयरोस्पेस फोर्स (एफएसी) ने घायलों को ले जाने के लिए एक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया और 82 बचाव इकाइयां प्रभावित क्षेत्र में भेजी गयीं।
घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि आपदा से पहले, लगभग 50 लोग एक घर में तेज बारिश से बचने के लिए शरण ले रहे थे, जो अचानक भूस्खलन होने से उसकी चपेट में आ गया। यूएनजीआरडी ने बताया कि बचाव के प्रयास जारी हैं और पीड़ितों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

सियासी मियार की रीपोर्ट