Sunday , September 22 2024

गाजा युद्धविराम के लिए काहिरा वार्ता में दिक्कतें…

गाजा युद्धविराम के लिए काहिरा वार्ता में दिक्कतें…

गाजा पट्टी में इजरायल और इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) के बीच संघर्ष विराम पर पहुंचने के लिए मिस्र द्वारा आयोजित वार्ता में कठिनाइयां आ रही हैं।
मिस्र के अल-क़ाहेरा न्यूज़ टीवी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
रिपोर्ट में मिस्र के एक उच्च पदस्थ अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया कि गाजा में मानवीय संघर्ष विराम के लिए बातचीत कठिन है, लेकिन अभी भी जारी है।
सूत्रों ने इन कठिनाइयों की प्रकृति या इज़रायल और हमास के बीच विवाद में वस्तुओं के विवरण का खुलासा नहीं किया।
इस बीच एक बयान में, मिस्र के आधिकारिक सूत्रों ने मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया कि काहिरा में वार्ता विफल हो गई , वार्ता जारी है।
सूत्रों ने बताया कि हमास प्रतिनिधिमंडल अभी भी काहिरा में संघर्ष विराम के समाधान पर चर्चा करने के लिए है, जिससे पता चलता है कि हमास ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं जो वर्तमान में इजरायल को प्रस्तुत किए जा रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि अमेरिका भी इज़रायल पर रमज़ान के महीने के दौरान संघर्ष विराम स्वीकार करने के लिए दबाव डाल रहा है।
मिस्र रविवार से कतर, अमेरिका और गाजा-सत्तारूढ़ हमास आंदोलन के प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी के साथ, गाजा पट्टी में शांति तक पहुंचने के लिए चर्चा के एक नए दौर की मेजबानी कर रहा है।
उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर हमला करने, लगभग 1,200 लोगों की हत्या करने और 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाने के बाद इजरायल ने गाजा पर बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान चलाया।
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक इजरायली जवाबी कार्रवाई में 30,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 70,000 से अधिक घायल हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट