Sunday , September 22 2024

अमेरिका: तीन दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे एनएसएफ के निदेशक पंचनाथन..

अमेरिका: तीन दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे एनएसएफ के निदेशक पंचनाथन..

वाशिंगटन, 06 अप्रैल । ‘नेशनल साइंस फाउंडेशन’ (एनएसएफ) के निदेशक सेतुरमन पंचनाथन तीन दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे, जिसमें बोस्टन में ‘नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ में एक भाषण भी शामिल है।

पंचनाथन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन में उच्च पदस्थ भारतीय- अमेरिकी वैज्ञानिक अधिकारी हैं। पंचनाथन स्नातक कक्षाओं में भाषण देंगे और तीनों विश्वविद्यालयों में से प्रत्येक में ‘डॉक्टरेट’ की मानद उपाधि प्राप्त करेंगे।

नॉर्थईस्टर्न विश्वविद्यालय के अध्यक्ष जोसेफ ई औन ने कहा, ”हमारे समय की कई ऐसी चुनौतियां है जिसके उत्तर केवल विज्ञान ही दे सकता है…।”

उन्होंने कहा,”वैश्विक समस्याओं को हल करने के प्रयास वैज्ञानिकों के प्रतिभाशाली दिमाग और एनएसएफ जैसी संघीय एजेंसियों के अटूट समर्थन से जारी हैं। निदेशक पंचनाथन का नेतृत्व अत्याधुनिक विज्ञान की अभूतपूर्व चुनौतियों और अवसरों को पहचानने की दिशा में शक्तिशाली रहा है। हम उनका वापस स्वागत करते हैं।”

कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंजीनियर पंचनाथन को जून 2020 में एनएसएफ निदेशक नियुक्त किया गया था। एनएसएफस का बजट लगभग 9.5 अरब अमेरिकी डॉलर है। यह एक स्वतंत्र संघीय एजेंसी है जिसका काम अमेरिका में विज्ञान संबंधी खोज, तकनीकी नवाचार आदि को आगे बढ़ाना है।

सियासी मियार की रीपोर्ट