Sunday , September 22 2024

गाजा में अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर हमले में 13 की मौत, कई घायल; मरने वालों कई बच्चे भी शामिल.

गाजा में अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर हमले में 13 की मौत, कई घायल; मरने वालों कई बच्चे भी शामिल.

गाजा, 17 अप्रैल । इस्राइल और गाजा के बीच संघर्ष थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। जहां देखो वहां तबाही का मंजर है, कहीं धमाकों की गूंज तो कहीं चीख-पुकार सुनाई देती है।ताजा मामला मध्य गाजा से सामने आया है, जहां मंगलवार को अल-मगाजी शरणार्थी शिविर को निशाना बनाकर हमला किया गया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इसमें सात बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए और 25 से अधिक अन्य घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शी निहाद औदेतल्लाह से प्राप्त एक ग्राफिक वीडियो में कई हताहत लोग फर्श पर पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। कई लोग घबराहट में इधर-उधर भागते, चिल्लाते और शवों को गिनने और ले जाने की कोशिश करते दिखाई दिए।

हर तरफ मच गई चीख-पुकार
शिविर में रहने वाले ओवडेटल्ला ने सीएनएन को बताया कि उन्होंने मंगलवार को दोपहर करीब 3:40 बजे (स्थानीय समयानुसार) अपने से लगभग 30 से 40 मीटर की दूरी पर एक विस्फोट की आवाज सुनी। उन्होंने कहा, ‘मैं तुरंत यह देखने के लिए चला गया कि क्या हुआ, लेकिन जब पहुंचा तो देखा कि जमीन पर शवों के ढेर थे।’ उन्होंने आगे बताया कि लोग चिल्ला रहे थे और बच्चे जमीन पर मरे पड़े थे।

अल-अक्सा शहीद अस्पताल से ली गई फुटेज में आपातकालीन कक्ष में भारी तादाद में मरीज पाए गए। परिवार के सदस्य अपने प्रियजनों के शवों के पास इकट्ठे हो गए, उन्हें पकड़कर रोते दिखाई दिए। इसके अलावा अस्पताल के मुर्दाघर के एक वीडियो में परिवार अपने प्रियजनों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।

हमले के बाद कुछ यूं दिखा भयानक मंजर
इस बीच एक आदमी सफेद बॉडी बैग की ओर इशारा करते दिखाई दिया, जिसमें एक युवा लड़के का खून से सना चेहरा दिख रहा था, वह कहने लगा, ‘यह मेरा बेटा है।’ एक अन्य व्यक्ति ने कहा, ‘उनका किसी से कोई लेना-देना नहीं है! वे नागरिक हैं।’ हम पर दया करो। आप बच्चों को मार रहे हैं। आप किसी सेना या सेनानियों को नहीं मार रहे हैं; आप उन बच्चों को मार रहे हैं जो सड़क पर शांति से खेल रहे थे।’

सियासी मियार की रीपोर्ट