Sunday , September 22 2024

इजरायल का ईरान पर मिसाइल हमला..

इजरायल का ईरान पर मिसाइल हमला..

तेहरान, 19 अप्रैल। इजरायल ने शुक्रवार को ईरान पर मिसाइलों से हमला किया। अमेरिकी अधिकारियों ने मीडिया से इसकी पुष्टि की है।
ईरानी मीडिया ने कहा कि इस्फहान के मध्य प्रांत में विस्फोट की गूंज सुनी गयी हैं और कई शहरों में उड़ानें निलंबित कर दी गईं। इजरायल की ओर से किए गए मिसाइल हमले के बाद देश की वायु रक्षा प्रणालियों ने तीन ड्रोन नष्ट कर दिए।
सीबीएस न्यूज की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस्फहान प्रांत में एक बड़े हवाई अड्डे, एक प्रमुख मिसाइल उत्पादन परिसर और कई परमाणु स्थलों का घर है। ईरान के राज्य प्रसारक आईआरआईबी ने हालांकि उन सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया है जिनमें कहा जा रहा है कि इस्फहान प्रांत सुरक्षित नहीं है।
इजरायल ने कहा था कि गत शनिवार को उसके खिलाफ ईरानी हमले का वह माकूल जवाब देगा। जिसके बाद से ईरान हाई अलर्ट पर है। ईरान की ओर से किए गए हमलों में उसने इज़राइल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं।
एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान के ओर से किए गए सभी हमलों को अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य सहयोगियों के मदद से इजरायली हवाई सुरक्षा प्रणाली ने हवा में ही निष्क्रिय कर दिया था।
गौरतलब है कि ईरान ने इजरायल पर हमला प्रतिशोध की वजह से लिया था, जिसमें एक अप्रैल को सीरिया पर किए गए हमले में वरिष्ठ ईरानी कमांडर मारे गए थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट