Sunday , September 22 2024

वाईफाई का पासवर्ड गए हैं भूल? परेशान होने की जरूरत नहीं, ऐसे लग जाएगा चुटकियों में पता.

वाईफाई का पासवर्ड गए हैं भूल? परेशान होने की जरूरत नहीं, ऐसे लग जाएगा चुटकियों में पता.

वाईफाई का यूज करते हैं और पासवर्ड सर्च करने में परेशानी होती है या आप भी अपने वाईफाई का पासवर्ड भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपके लिए वाईफाई का पासवर्ड याद रखना काफी आसान हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप किसी के साथ पासवर्ड शेयर भी करना चाहते हैं तो बस इन आसान तरीकों को फॉलो करना होगा।

एंड्राइड फोन में कैसे लगेगा पता?

एंड्राइड फोन में वाईफाई पासवर्ड पता करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसी में आपको वाईफाई का ऑप्शन नजर आएगा। यहां जाने के बाद आपको बहुत सारे वाईफाई नजर आएंगे। अब आप जिस भी वाईफाई नेटवर्क का पासवर्ड शेयर या जानना चाहते हैं तो उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। वाईफाई नेटवर्क में जाने के बाद आपको शेयर या वाईफाई क्यूआर कोड का ऑप्शन नजर आने वाला है। ऐसे करने के बाद आपकी स्क्रीन पर क्यूआर कोड नजर आने लगेगा। यहीं पर आपको वाईफाई का पासवर्ड भी दिखाई देने लगेगा। अब ऐसे में कोई यूजर वाईफाई कनेक्ट करना चाहता है तो उसे सिर्फ ये क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।

आईफ़ोन यूजर्स कैसे कर सकते हैं कनेक्ट?

आईफ़ोन यूजर हैं तो थोड़ा प्रोसेस अलग होने वाला है। इसमें भी आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाने के बाद वाईफाई के ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद कनेक्टेड नेटवर्क के ऑप्शन में जाना होगा। इसी में आपको छोटा सा ‘आई’ का आइकन नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको फेस आईडी या टच आईडी के ऑप्शन में जाना होगा। ऐसा करने के बाद आपको ऑटो-जॉइन ऑप्शन के नीचे नेटवर्क का पासवर्ड नजर आएगा। इसे आप सेव करने के बाद अन्य यूजर्स के साथ शेयर कर पाएंगे।

वाईफाई कनेक्शन को लेकर आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत भी होती है। एक गलती की वजह से आपके लिए परेशानी भी हो सकती है। इसलिए वाईफाई का पासवर्ड शेयर करते समय आपको काफी सावधान बरतनी होती है। यही सबसे जरूरी होता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट