Saturday , May 18 2024

ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 लोगों की मौत.

ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 लोगों की मौत.

ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में लगातार चार दिनों तक हुई भारी बारिश और भूस्खलन के बाद आए भीषण तूफान में 29 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य लापता हो गए है।

गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा “दुर्भाग्य से, हम जानते हैं कि ये संख्या बढ़ेगी।” उन्होंने तूफान को शीर्ष कृषि और पशुधन उत्पादक राज्य के इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदा बताया।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने गुरुवार को राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक सांता मारिया का दौरा किया और श्री लेइट से मुलाकात की। श्री लूला ने उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे राज्य में आपातकाल से निपटने के लिए संघीय वित्त पोषण और सहायता की पेशकश की।

राष्ट्रपति ने कहा “स्वास्थ्य की देखभाल के लिए संघीय सरकार से मदद की कोई कमी नहीं होगी, परिवहन और भोजन की देखभाल के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘हम चौबीसों घंटे प्रयास करेंगे ताकि बारिश से फंसे लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें।’

गर्वनर ने अधिक बारिश होने के अनुमान के साथ लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने और नागरिक सुरक्षा एजेंसी द्वारा पहचाने गए बाढ़ क्षेत्रों से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि करीब 4,400 निवासियों को निकाला गया है लेकिन हजारों लोग अपने बाढ़ग्रस्त घरों से बचाए जाने का इंतजार कर रहे हैं। नागरिक सुरक्षा बुलेटिन के अनुसार, प्राकृतिक आपदा से 154 शहर प्रभावित हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट