Sunday , September 22 2024

फ़िलिस्तीन की सदस्यता पर पुनर्विचार करने का समर्थन करता है चीन..

फ़िलिस्तीन की सदस्यता पर पुनर्विचार करने का समर्थन करता है चीन..

संयुक्त राष्ट्र।) संयुक्त राष्ट्र में चीनी राजदूत फू कांग ने शुक्रवार को कहा कि बीजिंग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता पर पुनर्विचार करने के पक्ष में है और अमेरिका से इस प्रक्रिया को अवरुद्ध नहीं करने का आग्रह करता है।
श्री फू ने संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में कहा, “चीन जीए प्रस्ताव द्वारा अनिवार्य फिलिस्तीन राज्य के आ

वेदन पर सुरक्षा परिषद के शीघ्र पुनर्विचार का समर्थन करता है, और उम्मीद करता है कि संबंधित देश आगे देरी या बाधाएं पैदा नहीं करेगा।”
इससे पहले दिन में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 143-9 वोट में 25 परहेजों के साथ फिलिस्तीन को विश्व संगठन में शामिल होने के लिए योग्य मानने वाले प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें “स्थायी पर्यवेक्षक राज्य” के रूप में इसकी सदस्यता स्थिति में अधिक अधिकार शामिल है।
अमेरिका ने अप्रैल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अल्जीरियाई प्रस्ताव को वीटो कर दिया, जिसमें सिफारिश की गई थी कि महासभा फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र में स्वीकार करे। ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड अनुपस्थित रहे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के शेष सदस्यों ने इसके पक्ष में मतदान किया।
फ़िलिस्तीन को 2012 से संयुक्त राष्ट्र में स्थायी पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है, जबकि इज़राइल 1948 से संगठन का पूर्ण सदस्य रहा है।

सियासी मियार की रीपोर्ट