Friday , September 20 2024

अमेरिका भारत के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित : व्हाइट हाउस..

अमेरिका भारत के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित : व्हाइट हाउस..

वाशिंगटन,। जो बाइडन प्रशासन भारत के साथ अपनी ‘‘अत्यंत महत्वपूर्ण’’ साझेदारी को और आगे ले जाने के लिए आशान्वित है और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को अधिक समृद्ध तथा सुरक्षित बनाना चाहता है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने यह जानकारी दी।

‘व्हाइट हाउस’ की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के शेष छह माह के कार्यकाल में उनकी प्राथमिकताओं के संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थीं।

उन्होंने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम अपनी अत्यंत महत्वपूर्ण साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित है। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र और पूरी दुनिया को अधिक समृद्ध और सुरक्षित बनाना चाहते हैं। हमारा ध्यान इसी पर रहेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति (जो बाइडन) भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक मानते हैं। हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर काम करते हैं, जिसमें क्वाड और महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी पर अमेरिका-भारत पहल शामिल हैं।’’

इससे पहले दिन में अमेरिका में भारत के मनोनीत राजदूत विनय मोहन क्वात्रा अमेरिका की राजधानी पहुंचे। वह शीघ्र ही राष्ट्रपति बाइडन को अपने दस्तावेज पेश कर सकते हैं।

अगले 90 दिनों में भारत और अमेरिका के बीच कुछ उच्च स्तरीय कूटनीतिक वार्ताएं होने की उम्मीद है, जिनमें दोनों पक्षों के कैबिनेट स्तर के अधिकारियों की यात्राएं भी शामिल हैं।

पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा और उसके बाद पिछले सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए बाइडन की भारत यात्रा के बाद भारत और अमेरिका के बीच संबंध काफी बेहतर हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट