Friday , September 20 2024

कमला हैरिस अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार नामित..

कमला हैरिस अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार नामित..

वाशिंगटन, 21 अगस्त । अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना आधिकारिक उम्मीदवार नामित किया है। रूसी समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने बताया कि आगामी नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सुश्री हैरिस को उम्मीदवार बनाने के लिए शिकागो के यूनाइटेड सेंटर इनडोर स्पोर्ट्स एरेना में मंगलवार शाम मतदान कराया गया। इस मतदान में डेलावेयर राज्य ने सबसे पहले वोट डाला और सुश्री हैरिस की उम्मीदवारी के लिए समर्थन व्यक्त किया।
गौरतलब है कि मतदान से एक दिन पहले सुश्री हैरिस, राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल के साथ-साथ कई उच्च पदस्थ पार्टी अधिकारियों ने पार्टी के सदस्यों को संबोधित किया था। सुश्री हैरिस ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) में उपस्थित लोगों को संबोधित किया और उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उल्लेखनीय है कि सुश्री हैरिस ने इस महीने की शुरुआत में वर्चुअल रोल कॉल वोट में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के लिए पहले ही पर्याप्त प्रतिनिधि हासिल कर लिए थे। सुश्री हैरिस को अपने गृह राज्य कैलिफोर्निया में 482 वोट मिले, जिससे वह शीर्ष पर रहीं।

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने छह अगस्त को घोषणा की थी कि सुश्री हैरिस को पांच दिवसीय ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया के बाद आधिकारिक तौर पर पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में प्रमाणित किया गया है। शिकागो के यूनाइटेड सेंटर में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन 2014 का 19 से 22 अगस्त तक आयोजन किया जा रहा है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा और वर्मोंट सीनेटर बर्नी सैंडर्स सहित कई प्रमुख डेमोक्रेट ने मंगलवार के कार्यक्रम को संबोधित किया।

गौरतलब है कि कन्वेंशन के दौरान इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर बाइडेन प्रशासन की नीतियों के खिलाफ शिकागो की सड़कों पर फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन आयोजित किए गए। शिकागो शहर में इजरायली वाणिज्य दूतावास के सामने मंगलवार रात कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि उसके एक दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारी यूनाइटेड सेंटर के पास एकत्र हुए थे और उनमें से करीब चार प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बाड़ तोड़ने के बाद गिरफ्तार किया गया था। श्री बाइडेन ने लगभग एक घंटे का भाषण देकर सम्मेलन के पहले दिन का समापन किया। उन्होंने अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर जमकर हमला बोला और मतदाताओं से व्हाइट हाउस के लिए सुश्री हैरिस का समर्थन करने का आग्रह किया।

सियासी मियार की रीपोर्ट