Friday , September 20 2024

ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया रक्षा संबंधों को उन्नत करने पर सहमत…

ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया रक्षा संबंधों को उन्नत करने पर सहमत…

कैनबरा, 21 अगस्त ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया अपने रक्षा संबंधों को संधि स्तर के समझौते तक बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज, इंडोनेशिया के निर्वाचित राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबिआंतो ने मंगलवार को कैनबरा में दोनों देशों के रक्षा सहयोग व्यवस्था को उन्नत करने को लेकर बातचीत के बाद घोषणा की कि संधि-स्तरीय समझौते में संयुक्त अभ्यास के प्रावधान और दोनों देशों की सेनाओं के लिए एक-दूसरे के देशों से संचालन करना शामिल है।
श्री अल्बानीज ने अपने उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री प्राबोवो के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “यह दोनों देशों की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा और साथ ही यह समझौता हमारे साझा क्षेत्र की स्थिरता के लिए भी महत्वपूर्ण है।”
उल्लेखनीय है कि इस समझौते पर बातचीत फरवरी 2023 में शुरू हुई जो देशों के बीच शिक्षा संबंधों में भी सुधार करेगी और समुद्री सुरक्षा पर सहयोग बढ़ाएगी।
इंडोनेशिया ने रक्षा समझौते के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया से कृषि, खाद्य सुरक्षा और नशीले पदार्थों के क्षेत्र में अधिक मदद तथा सहायता देने का भी आह्वान किया।
श्री प्रबोवो ने कहा, “मैं इंडोनेशिया में नशीली दवाओं की समस्या और नशीले पदार्थों से खतरा हमारे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण मुद्दा है और मैं इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई मदद चाहता हूँ।”

सियासी मियार की रीपोर्ट