Friday , September 20 2024

मंडेला से जुड़ी सामग्री की अमेरिका में नीलामी रुकी…

मंडेला से जुड़ी सामग्री की अमेरिका में नीलामी रुकी…

जोहानिसबर्ग, 08 जनवरी । अमेरिका स्थित ‘ग्वेर्नसेज ऑक्शन हाउस’ रोबेन आइलैंड की जेल की उस कोठरी की चाभी की नीलामी रोकने पर सहमत हो गया है, जहां नेल्सन मंडेला ने 1994 में दक्षिण अफ्रीका का लोकतांत्रिक रूप से चुना गया पहला राष्ट्रपति बनने से पहले राजनीतिक बंदी के रूप में अपने जीवन के 27 साल बिताए थे।

मंडेला से जुड़ी सामग्रियों समेत चाभी को भी नीलामी के लिए उपलब्ध कराए जाने की बात 22 जनवरी को सामने आई थी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने हस्तक्षेप किया था। इस चाभी की नीलामी से लाखों पाउंड मिलने की उम्मीद थी।

दक्षिण अफ्रीका के खेल, कला एवं संस्कृति मंत्री नाथी मथेथवा ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय विरासत संसाधन कानून के नियमानुसार यह चाभी दक्षिण अफ्रीकी देश की है।

मथेथवा ने इन खबरों की जांच के आदेश दिए कि मंडेला के जेलर क्रिस्टो ब्रांड ने ग्वेर्नसेज को चाभी मुहैया कराई थी। ब्रांड मंडेला के सत्ता में आने के बाद सुलह की कोशिशों के तहत रोबेन आइलैंड पर आने वालों के लिये गाइड का काम करने लगा था।

उन्होंने कहा कि रोबेन आइलैंड की कोठरियों की चाभी अब भी यहीं हैं, तो जांच से यह पता चलेगा कि क्या मंडेला की कोठरी की नकली चाभी बनाई गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘यह चाभी दक्षिण अफ्रीका के लोगों की है…यह किसी का भी निजी सामान नहीं है।’’ मथेथवा ने कहा कि रोबेन द्वीप एक राष्ट्रीय स्मारक और राष्ट्रीय संग्रहालय है तथा यूनेस्को ने 1999 में इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था। इससे पहले नीलामी करने वाली कंपनी ने कहा कि नीलामी के सामान में मंडेला का चश्मा, उनकी मुठ्ठी का कांसे का सांचा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और संयुक्त राष्ट्र से उन्हें मिली|

सियासी मियार की रिपोर्ट