Friday , September 20 2024

परीक्षा पे चर्चा’ में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि तीन फरवरी तक बढ़ाई गई….

‘परीक्षा पे चर्चा’ में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि तीन फरवरी तक बढ़ाई गई….

नई दिल्ली, 28 जनवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के संवाद के कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि तीन फरवरी तक बढ़ा दी गई है। शिक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ परीक्षा पे चर्चा में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि तीन फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है।’’ बयान के अनुसार, कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक माईजीओवी वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ खंड में पंजीकरण करा सकते हैं। कार्यक्रम के लिए प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षक एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा और इन्हें ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी भेंट की जाएगी।

मंत्रालय के मुताबिक, कार्यक्रम में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और अधिकतम 500 अक्षरों में प्रश्न दर्ज करा सकते हैं। प्रतियोगिता के संबंध में छात्रों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं जिनमें कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीति, अपने गांव एवं शहर का इतिहास, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत हरित भारत, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं। शिक्षकों के वास्ते विषयों में नए भारत के लिए ‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति’, ‘कोविड महामारी: अवसर एवं चुनौतियां’ शामिल हैं। वहीं, अभिभावकों के लिए ‘बेटी पढ़ाओ देश बढ़ाओ’, ‘लोकल से ग्लोबल: वोकल फॉर लोकल’ तथा ‘जीवन पर्यंत छात्र’ जैसे विषय रखे गए हैं। गौरतलब है कि स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 को यहां तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट