Friday , September 20 2024

इथियोपिया के अफार में लड़ाई टाइग्रे में मानवीय सहायता को प्रभावित करती है: यूएन….

इथियोपिया के अफार में लड़ाई टाइग्रे में मानवीय सहायता को प्रभावित करती है: यूएन….

संयुक्त राष्ट्र, 05 फरवरी उत्तरी इथियोपिया में अफार क्षेत्र में लड़ाई ने मानवीय जरूरतों को बढ़ा दिया है और पड़ोसी टाइग्रे के लिए सहायता की आपूर्ति प्रभावित हुई है। ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने दी।

ओसीएचए ने क्षेत्रीय अधिकारियों के हवाले से कहा कि अफार में हाल में हुई लड़ाई से 200,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कार्यालय का हवाला देते हुए कहा कि लड़ाई ने संयुक्त राष्ट्र और भागीदारों को आकलन करने से भी रोका है, हालांकि, विस्थापितों को सहायता की तत्काल आवश्यकता है।

ओसीएचए ने कहा, अफार के सुलभ क्षेत्रों में, प्रतिक्रिया जारी है और पिछले एक सप्ताह में 40,000 से अधिक लोगों को भोजन मिला है और अक्टूबर के मध्य से 420,000 से अधिक लोगों तक भोजन की आपूर्ति की गई है।

अफार में असुरक्षा के कारण सेमेरा-अबाला-मेकेले सड़क के माध्यम से टाइग्रे में मानवीय आपूर्ति की डिलीवरी निलंबित कर दी गई है। संयुक्त राष्ट्र और भागीदारों ने आपूर्ति और ईंधन की कमी के कारण कार्यक्रमों को निलंबित या काफी कम कर दिया है।

पिछले सप्ताह के दौरान, मुख्य रूप से शायर शहर में विस्थापित लोगों और मेजबान समुदायों को खाद्य सहायता के निम्न स्तर प्रदान किए गए थे।

पिछले सप्ताह जारी एक विश्व खाद्य कार्यक्रम खाद्य सुरक्षा आकलन में पाया गया कि सर्वेक्षण किए गए क्षेत्रों में 80 प्रतिशत से अधिक लोग खाद्य असुरक्षित थे और लगभग 40 प्रतिशत गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं।

ओसीएचए ने कहा कि इथियोपिया के अन्य हिस्सों के साथ-साथ पड़ोसी सोमालिया और केन्या में सूखे की स्थिति मानवीय जरूरतों को बढ़ा रही है।

उन्होंने कहा, इथियोपिया में लगातार तीन असफल वर्षा ऋतुओं का संचयी प्रभाव लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है। भोजन, पानी, स्वास्थ्य, आजीविका सहायता और पशुधन सहायता प्राथमिकता प्रतिक्रिया है। इस प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त फंड की तत्काल आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक संबद्ध प्रवक्ता एरी कानाको ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और उसके सहयोगी इथियोपिया के बेनिशानगुल गुमुज क्षेत्र में संघर्ष के बाद 20,000 से अधिक शरणार्थियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं, जो सूडान और दक्षिण सूडान की सीमा में है।

टोंगो शहर में 18 जनवरी को अज्ञात सशस्त्र समूहों और संघीय बलों के बीच और 10,300 शरणार्थियों की मेजबानी करने वाले पास के शिविर को लूट लिया गया और जला दिया गया। इसके बाद दिसंबर के अंत में इलाके में एक और शिविर में लूटपाट हुई।

उन्होंने एक दैनिक प्रेस वार्ता में बताया कि दोनों शिविरों में कुल 22,000 लोगों को तब पहुंच और सहायता से अलग कर दिया गया था ।

उन्होंने कहा कि सभी मानवीय कर्मचारियों को वहां से खाली करना पड़ा, और दो शिविरों सहित क्षेत्र तक पहुंच असंभव बनी हुई है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी इथियोपिया सरकार और भागीदारों के साथ काम कर रही है ताकि विस्थापित शरणार्थियों को गर्म भोजन, साफ पानी और चिकित्सा देखभाल सहित सबसे जरूरी सहायता प्रदान की जा सके।

सियासी मियार की रिपोर्ट