Friday , September 20 2024

राज्यसभा में उपसभापति की अपील : प्रश्नकाल में पूरक सवाल व जवाब संक्षिप्त हों….

राज्यसभा में उपसभापति की अपील : प्रश्नकाल में पूरक सवाल व जवाब संक्षिप्त हों….

नई दिल्ली, 09 फरवरी । राज्यसभा में बुधवार को उपसभापति हरिवंश ने सदस्यों से कहा कि उन्हें प्रश्नकाल के दौरान संक्षिप्त पूरक सवाल पूछने चाहिए वहीं मंत्रियों को भी संक्षिप्त जवाब देने चाहिए जिससे अधिक से अधिक संख्या में सवालों के उत्तर मिल सकेंगे।

हरिवंश ने उच्च सदन में यह टिप्पणी उस समय की जब गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय विभिन्न सदस्यों के पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वह बार-बार सदस्यों एवं मंत्रियों से आग्रह कर रहे हैं कि वे कम समय में ही अपनी बात रखें।

उन्होंने कहा कि अगर सदस्य एवं मंत्री इस बात को ध्यान में रखेंगे तो अधिक से अधिक सवालों के उत्तर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप संक्षिप्त उत्तर नहीं देंगे तो ज्यादा सवालों का जवाब नहीं मिल पाएगा। मेरा एक बार पुनः आग्रह है कि कृपया इस बात को ध्यान में रखें।

उन्होंने प्रश्नकाल के दौरान ही कुछ सदस्यों द्वारा मंत्री के जवाब से असंतोष जताए जाने पर कहा कि इसके लिए नियम निर्धारित हैं तथा सदस्य उनका उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अगर मंत्री का जवाब सदस्यों की अपेक्षा के अनुरूप नहीं है तो इसके लिए नियम हैं, सदस्य उनका पालन कर सकते हैं।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट