Friday , September 20 2024

जयशंकर क्वाड देशों की चौथी बैठक में हुए शामिल…

जयशंकर क्वाड देशों की चौथी बैठक में हुए शामिल…

मेलबर्न/नई दिल्ली, 11 फरवरी । विदेश मंत्री एस. जयशंकर जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को मेलबर्न में क्वाड देशों की चौथी बैठक में शामिल हुए, जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया गया।

क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक से पहले डाॅ. जयशंकर, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिस पायने, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की।

श्री पायने ने ट्वीट कर कहा,’चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत, जापान और अमेरिका की मेजबानी के लिए उत्साहित हैं। हम एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए सकारात्मक और महत्वाकांक्षी एजेंडा के साथ उदारवादी लोकतंत्रों का एक महत्वपूर्ण नेटवर्क हैं।’

इस बैठक में पिछले साल फरवरी में आयोजित वर्चुअल बैठक में हुई बातचीत को आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें स्वतंत्र, मुक्त एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण को देखते हुए क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

इसमें सभी विदेश मंत्री कोविड महामारी, आपूर्ति श्रृंखला, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे जैसी समकालीन चुनौतियों के समाधान के लिए क्वाड सहयोग की समीक्षा करेंगे और 2021 के दो शिखर सम्मेलनों में नेताओं द्वारा घोषित सकारात्मक और रचनात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे।

सियासी मियार की रिपोर्ट