Friday , September 20 2024

ग्वाटेमाला में भूकंप के झटके, 96 किलोमीटर गहराई से हिली धरती….

ग्वाटेमाला में भूकंप के झटके, 96 किलोमीटर गहराई से हिली धरती….

ग्वाटेमाला सिटी, 16 फरवरी। मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं। रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों के पीछे 96 किलोमीटर गहराई से धरती हिलने को कारण माना जा रहा है। फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

पहले भी भूकंप के मुहाने पर रहा मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला बुधवार को एक बार फिर तेज भूकंप के झटकों का साक्षी बना।अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक ग्वाटेमाला में बुधवार सुबह आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 नापी गयी है। भूकंप इतना तेज था कि क्षेत्र के लगभग सभी लोगों ने इसके झटके को महसूस किया है। एनसीएस के अलावा यूरोपियन मेडिटेरियन सिस्मोलॉजी सेंटर (ईएमएससी) ने भी तीव्र भूकंप की पुष्टि की है।

ईएमएससी की ओर से बताया गया कि भूकंप 96 किलोमीटर गहराई में आया था। संतोषजनक पहलू यह है कि फिलहाल किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इसके अलावा क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई है। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, भूकंप को इसके केंद्र वाले क्षेत्र में लगभग सभी लोगों ने महसूस किया है। इस कारण छोटे-मोटे नुकसान की आशंका व्यक्त की गयी है। वैसे भी ग्वाटेमाला में भूकंप आना कोई नई बात नहीं है। रिस्क जोन के अंतर्गत आने के कारण यहां हमेशा ही भूकंप का खतरा बना रहता है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट