Saturday , September 21 2024

आईसीआरसी से रूसी सैनिकों के शव उनके देश भेजने को कहा गया…

आईसीआरसी से रूसी सैनिकों के शव उनके देश भेजने को कहा गया…

संयुक्त राष्ट्र, 27 फरवरी । जिनेवा स्थित मानवाधिकार संगठन ‘इंटरनेशनल कमिटी ऑफ रेड क्रॉस’ ने कहा कि वह यूक्रेन में मारे गए रूसी सैनिकों के शवों को उनके देश को लौटने के संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत तथा अन्य के अनुरोधों से अवगत है लेकिन उसके पास सैन्य कार्रवाई में मारे गए सैनिकों की सटीक संख्या नहीं है।

राजदूत सर्गेई किसलित्स्या ने शनिवार को ट्वीट किया कि यूक्रेन ने आईसीआरटीसी से यूक्रेन में आक्रमण के दौरान मारे गए ‘‘हजारों रूसी सैनिकों के शवों को उनके देश भेजने’’ की अपील की है। ऐसा दावा है कि रूस के 3,500 सैनिक मारे गए हैं।

उन्होंने ट्वीट किया कि रूस में अभिभावकों को ‘‘सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार’’ करने का मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने अनुरोध किया, ‘‘रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इस त्रासदी को छिपाने न दिया जाए।’’

आईसीआरसी की संयुक्त राष्ट्र में स्थायी पर्यवेक्षक लेतिशिया कोर्तुइस ने शनिवार रात को कहा कि मौजूदा हालात ‘‘चिंता की मुख्य वजह हैं और जमीनी स्तर पर हमारे दलों की सीमाएं हैं । हम मृतक सैनिकों की संख्या या अन्य जानकारियों की पुष्टि नहीं कर सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि आईसीआरसी शवों को लौटने तथा संघर्ष में अन्य मानवीय मुद्दों पर ‘‘निष्पक्ष मध्यस्थ के तौर पर काम कर सकता है’’। मानवीय मुद्दों में लापता लोगों का पता लगाना, परिवारों को फिर से मिलाना और हिरासत में लिए गए लोगों की सुरक्षा की पैरवी करना शामिल है।

सियासी मियार की रिपोर्ट