Saturday , September 21 2024

मार्श के व्यक्तित्व से मैं बेहद प्रेम करता था : डेनिस लिली..

मार्श के व्यक्तित्व से मैं बेहद प्रेम करता था : डेनिस लिली..

मेलबोर्न, 17 मार्च गुरुवार को दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रॉड मार्श की अंत्येष्टि के मौक़े पर उनके साथी और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली भावुक हो गए। लिली ने कहा कि उन्हें अब भी इस बात का विश्वास नहीं हो रहा है कि उनका अच्छा साथी अब उनके आसपास नहीं है। क्रिकेट, गोल्फ, यात्रा, परिवार, दोस्तों और रेड वाइन के प्रति दिवंगत विकेटकीपर के प्रेम पर केंद्रित एडिलेड ओवल सर्विस में बोलने के लिए पूर्व तेज़ गेंदबाज़ लिली, दोस्तों और परिवार में शामिल थे।

लिली ने मार्श को याद करते हुए कहा कि उन्हें अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि उनके और कई लोगों के साथी अब इस दुनिया में नहीं है। लिली ने कहा कि मार्श वह व्यक्ति थे जिसे मैं बेहद प्यार करता था। मार्श के साथ गुज़ारे पलों को याद करते हुए लिली ने बताया कि मार्श के साथ उनके संबंध समय के साथ मधुर होते चले गए। मार्श से जुड़ा किस्सा सुनाते हुए लिली ने बताया कि एक बार मार्श ने लिली से कहा था कि उन्हें लिली पर इसलिए भरोसा नहीं है क्योंकि लिली शराब का सेवन नहीं करते।

लिली ने बताया एक बार दिन के खेल की समाप्ति के बाद मार्श ने उनसे कहा, ‘मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं। मुझे आप पर भरोसा नहीं है।’ मार्श ने अपने पिता केन मार्श के कथन को बताते हुए कहा था कि उनके पिता ने सिखाया था कि कभी भी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा मत करो, जो शराब का सेवन नहीं करता है। लिली ने मार्श के साथ पर्थ के बाहरी इलाके में चार पहिए वाले वाहन से की गई यात्रा को याद किया, जब दोनों की गाड़ी पंचर हो गई थी और उनका सामना एक आठ मीटर लंबे सांप से हो गया था।

पूरे घटनाक्रम के बारे में बताते हुए लिली ने कहा, ‘मैंने मार्श से कहा कि मैं सांप पर नज़र रखता हूं, तब तक वह कार के स्पेयर को नीचे करने के लिए कार के नीचे आ गया। मैंने उसके एक टखने पर चिकोटी काटी, उसने अपना सिर अंडर कैरेज पर दे मारा और वह कुछ पलों के लिए बाहर जाकर वापस अंदर आ गया। लिली ने कहा कि इसके बाद उनकी हंसी छूट पड़ी और वे खुद को रोक नहीं पाए। लेकिन हंसना उन्हें भारी पड़ गया। मार्श ने कार से बाहर निकलने से इनकार कर दिया, जिसके बाद लिली को ख़ुद टायर बदलने के लिए कार के बाहर निकलना पड़ा।

इस दौरान उनकी एक नजर सांप पर ही बनी रही। मार्श का बीते 3 मार्च को 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। 96 टेस्ट मैचों में कंगारू टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले मार्श टेस्ट में शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले विकेटकीपर थे। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद मार्श ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट अकादमियों की अध्यक्षता भी की। वे दुबई में आईसीसी के विश्व कोचिंग अकादमी के उद्घाटन प्रमुख भी थे। वह बाद में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रहे थे।

सियासी मीयार की रिपोर्ट