Saturday , September 21 2024

गहलोत ने जयपुर में चौबीस मंजिला आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान का किया शिलान्यास…

गहलोत ने जयपुर में चौबीस मंजिला आईपीडी टावर एवं हृदय रोग संस्थान का किया शिलान्यास…

जयपुर, 05 अप्रैल । राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह मेडिकल काॅलेज ग्रांउड में चौबीस मंजिला आईपीडी टावर और हृदय रोग संस्थान का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया।
देश के सबसे ऊंचे बनने वाले इस मेडिकल टावर के शिलान्यास के अवसर पर नगरीय विकास मंत्री शांतिलाल धारीवाल, चिकित्सा मंत्री परसादी लाल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री महेश जोशी आदि मौजूद थे। इसके बाद श्री गहलोत ने चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
एसएमएस अस्पताल के कॉटेज वार्ड की जगह यह 24 मंजिला आईपीडी टावर आगामी 32 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। यह करीब 456 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा।
दो चरणों में बनने वाले इस टावर के प्रथम चरण में 12 मंजिल का कार्य किया जाएगा। टावर में 1200 बैड, 20 ऑपरेशन थियेटर, 4 कैथलैब, 100 ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर की सुविधा आमजन को मिल सकेगी। साथ ही रूफटॉप हेलीकॉप्टर लैंडिंग की भी व्यवस्था होगी ताकि ऑर्गन ट्रांसप्लांट में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
टावर से एसएमएस अस्पताल के सभी विंग से जुड़े रहेंगे व किसी भी कार्य के लिए भवन के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईपीडी टावर चिकित्सा के क्षेत्र में पूरे देश के लिए एक मिसाल साबित होगा। साथ ही सवाई मानसिंह चिकित्सा महाविद्यालय में बनने वाले हृदय रोग संस्थान में कुल 6 ओपीडी रूम, 34 जनरल बैड, 53 आईसीयू, 5 कैथ लैब एवं 3 ओटी प्रस्तावित हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट