Saturday , September 21 2024

यमन: ताएज तक चिकित्सकीय मदद पहुंचाने के लिए सड़कें खोलने को लेकर संयुक्त राष्ट्र की बातचीत बेनतीजा…

यमन: ताएज तक चिकित्सकीय मदद पहुंचाने के लिए सड़कें खोलने को लेकर संयुक्त राष्ट्र की बातचीत बेनतीजा…

काहिरा, 29 मई । संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यमन में हुती विद्रोहियों की नाकाबंदी वाले तीसरे सबसे बड़े शहर ताएज में लोगों को मदद पहुंचाने के लिए सड़कों को खोलने को लेकर यमन के विभिन्न गुटों के बीच शनिवार को कोई सहमति नहीं बन पाई।

जार्डन की राजधानी अम्मान में यमन के विभिन्न गुटों के बीच तीन दिन तक बातचीत हुई। संयुक्त राष्ट्र के इस वक्तव्य के बाद यह उम्मीद धूमिल हुई है कि विद्रोही ताएज में नाकाबंदी समाप्त करेंगे। संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में लागू हुए दो माह के संघर्ष विराम वाले इलाके में यह क्षेत्र भी शामिल था। संघर्ष विराम की मियाद एक जून को पूरी हो रही है।

यमन में संयुक्त राष्ट्र के दूत हान्स ग्रुन्डबर्ग ने कहा कि एक प्रस्ताव पेश किया गया है जिसमें ‘‘ताएज और अन्य इलाकों में जाने वाली सड़कों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए प्रारंभिक बातचीत करने की बात कही गई, ताकि यमन के लोगों को चिकित्सकीय मदद पहुंचाई जा सके।’’ उन्होंने एक बयान में यमन की अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त सरकार और ईरान समर्थित विद्रोहियों से बातचीत पूरी करने और यमन के लोगों के लिए कुछ ठोस करने की अपील की। गौरतलब है कि यमन में सरकार विरोधी संघर्ष 2014 में शरू हुआ था।

सियासी मियार की रिपोर्ट