Sunday , September 22 2024

रुने ने गत उपविजेता सितसिपास को फ्रेंच ओपन से बाहर किया,..

रुने ने गत उपविजेता सितसिपास को फ्रेंच ओपन से बाहर किया,..

पेरिस, 31 मई । डेनमार्क के 19 साल के होल्गर रुने ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अंतिम-16 के मुकाबले में सोमवार को उलटफेर करते हुए गत उपविजेता स्टेफानोस सितसिपास को हराकर पहली बार ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। विश्व रैंकिंग में 40वें स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी ने पुरुष एकल में चौथी वरीयता प्राप्त सितसिपास को 7-5, 3-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त दी। यूनान के सितसिपास रैंकिंग में शीर्ष आठ में शामिल खिलाड़ियों में टूर्नामेंट से बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

छठी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अलकाराज ने पहले ही क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है जिससे 1994 के बाद फ्रेंच ओपन में यह पहला मौका है जब अंतिम आठ में दो किशोर खिलाड़ियों ने अपनी जगह बनायी है। मौजूदा फ्रेंच ओपन से पहले ग्रैंडस्लैम का एक भी मुकाबला नहीं जीतने वाले रुने के सामने अब आठवीं वरीयता प्राप्त नॉर्वे के कैस्पर रूड की चुनौती होगी।

रुने ने चौथे सेट में 5-2 की बढ़त लेने के बाद कुछ समय के लिए लय गंवा दी थी। उन्होंने लगातार नौ अंक गंवाये जिससे स्कोर 5-4 हो गया। उन्होंने इसके बाद तीन ब्रेक प्वाइंट का शानदार बचाव कर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। रूड का भी यह पहला ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल है। उन्होंने 12वीं वरीयता प्राप्त हुबर्ट हुरकाज को रोलां गारो में 6-2, 6-3, 3-6, 6-3 से शिकस्त दी। रूड फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में पहुंचने वाले नॉर्वे के पहले पुरुष खिलाड़ी हैं।

महिला एकल में दारिना कसातकिना ने प्री-क्वार्टर फाइनल में कैमिला जियोर्जिया को 6-2, 6-2 से शिकस्त देकर इस ग्रैंडस्लैम में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की। रूस की 20वीं वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी ने मुकाबला जीतने के लिए सर्विस करते हुए जियोर्जिया की सहज गलतियों का फायदा उठाते हुए ब्रेक प्वाइंट बचाने के बाद मैच को अपने नाम किया।

अंतिम आठ में उनका सामना हमवतन वेरोनिका कुदरमेतोवा से होगा। कुदरमेतोवा ने पहला सेट गंवाने के बाद अमेरिका की मैडिसन कीज को 1-6, 6-3, 6-1 से हराया। कीज पहले सेट को आसानी से जीत गयी थी लेकिन रूस की खिलाड़ी ने इसके बाद शानदार वापसी की और पहली बार ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। अमेरिका की 11वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला ने रोमानिया की इरिना केमिलिया बेगु को 4-6, 6-2, 6-3 से मात दी।

सियासी मियार की रिपोर्ट