Sunday , September 22 2024

यूएई से गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण में लग सकता है कई महीनों का समय : द. अफ्रीका के शीर्ष अभियोजक..

यूएई से गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण में लग सकता है कई महीनों का समय : द. अफ्रीका के शीर्ष अभियोजक..

जोहानिसबर्ग, 26 जुलाई । दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष अभियोजक ने आगाह किया है कि भ्रष्टाचार के आरोपी गुप्ता बंधुओं को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया में कई महीनों का समय लग सकता है।

दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण (एनपीए) की प्रमुख शमिला बटोही ने सोमवार को न्याय मंत्री रोनाल्ड लमोला के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एजेंसी ने भारत में जन्में अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता के प्रत्यर्पण के लिए संयुक्त अरब अमीरात में केंद्रीय प्राधिकरण को एक औपचारिक प्रत्यर्पण आवेदन भेज दिया है।

अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता पर आरोप है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से अपने संबंधों का दुरुपयोग किया और अपने बड़े भाई अजय गुप्ता के साथ मिलकर सरकारी उपक्रमों से अरबों रुपये की हेराफेरी की।

तीन साल पहले जांच शुरू होने के बाद से ही गुप्ता बंधु संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में ‘‘स्व-निर्वासन’’ में रह रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने जून में कहा था कि यूएई ने गुप्ता बंधुओं में से राजेश और अतुल दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के कार्यकाल के दौरान अरबों रुपयों का घोटाला करने का आरोप है।

शमिला बटोही ने कहा, “गुप्ता बंधुओं की गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक आवेदन अनुरोध जमा करना कानून के शासन को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार अपराधियों को पकड़ने के वास्ते एनपीए की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह हम वकीलों और हमारे देश के लिए सामूहिक न्याय की मांग करने के हमारे संकल्प की पुष्टि करता है।’’

सियासी मीयर की रिपोर्ट