Sunday , September 22 2024

द. कोरिया, अमेरिका, जापान करेंगे हवाई के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास..

द. कोरिया, अमेरिका, जापान करेंगे हवाई के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास..

सोल, 01 अगस्त । दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान संयुक्त रूप से एक से 14 अगस्त तक हवाई के तट पर हवाई रक्षा के लिए सैन्य अभ्यास करेंगे। इस साल तीन देशों के द्विवार्षिक प्रशांत ड्रैगन अभ्यास में आठ युद्धपोत और दो विमान शामिल होंगे। अभ्यास का उद्देश्य दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने और उन पर नज़र रखने की प्रक्रिया को मजबूत करना है। योनहाप न्यूज एजेंसी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया और कनाडा इस साल मुख्य प्रतिभागियों के तौर पर शामिल होंगे।

अमेरिका, दक्षिण कोरियाई और जापानी सैन्य प्रमुखों ने 11 जून को सिंगापुर में एशिया-प्रशांत नेताओं के शांगरी-ला डायलॉग शिखर सम्मेलन के मौके पर बैठक की थी। बैठक के दौरान तीनों देश उत्तर कोरिया की आक्रमकता पर नकेल लगाने के लिए मिसाइल रक्षा अभ्यास करने के लिए सहमत हुए।

वर्ष 2018 से कूटनीति को प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के तरीके के रूप में अभ्यासों को संक्षिप्त प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है। उधर, उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि भविष्य में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध की स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट