Sunday , September 22 2024

इंडोनेशिया में मिलेंगे बाइडन और जिनपिंग, अमेरिका और चीन संबंधों पर वार्ता संभव..

इंडोनेशिया में मिलेंगे बाइडन और जिनपिंग, अमेरिका और चीन संबंधों पर वार्ता संभव..

वाशिंगटन, 11 नवंबर । इंडोनिशया में 14 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होगी। दोनों देशों के राष्ट्रपति इंडोनिशिया में जी-20 की बैठक में भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि दोनों राष्ट्रपतियों के बीच यह बैठक जी-20 की बैठक से इतर होगी।

यह जानकारी व्हाइट हाउस ने गुरुवार को दी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन 14 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।

दोनों राष्ट्रपतियों की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव बढ़ गया था।

बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइ़डन अमेरिका और चीन के बीच संचार की लाइनों को बनाए रखने और संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों पर चर्चा करेंगे। बैठक में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करने वाली अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों पर मिलकर काम करने पर भी चर्चा होगी।

काराइन जीन-पियरे ने कहा कि दोनों नेता कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बाद, बीजिंग ने वाशिंगटन के साथ अपने कई संबंधों को तोड़ दिया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में शी के ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह पहली ऐसी बैठक होगी। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुझे किसी भी तरह से नहीं लगता कि दोनों नेता बैठकर अपने सभी मतभेदों या समस्याओं को हल करने में सक्षम होंगे। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकते हैं।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट