Sunday , September 22 2024

बहराइच में तेंदुए के हमले में 10 साल की बच्ची की मौत..

बहराइच में तेंदुए के हमले में 10 साल की बच्ची की मौत..

बहराइच, 22 नवंबर । उत्तर प्रदेश के कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रमंडल के मोतीपुर रेंज में एक तेंदुए ने अपने खेत से सब्जियां तोड़ रही 10 साल की बच्ची पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह घटना कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के मोतीपुर रेंज के तहत आने वाले नौसर गुमटिहा गांव में हुई, जो जंगल से सटा हुआ है।

ग्रामीणों के मुताबिक, सीमा कुमारी सोमवार शाम पांच बजे के करीब अपने खेत से सब्जियां तोड़ रही थी, तभी वहां एक तेंदुआ पहुंचा और बच्ची को अपने जबड़े में जकड़कर घसीटता हुआ जंगल की तरफ ले जाने लगा।

ग्रामीणों के अनुसार, आसपास मौजूद लोगों ने शोर मचाकर तेंदुए को घेर लिया तो वह लहूलुहान बच्ची को खेत में छोड़कर जंगल में चला गया, लेकिन तब तक बच्ची की मौत हो चुकी थी।

ग्रामीणों की सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी महेंद्र मौर्य और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) आकाशदीप बधावन ने पत्रकारों को बताया कि बच्ची की मौत तेंदुए के हमले से हुई है।

उन्होंने कहा कि वनकर्मी मौके पर पहुंच गए हैं और तेंदुआ दोबारा हमला करने के लिए गांव में आ सकता है, ऐसे में एहतियाती रोस्टर बनाकर वन कर्मचारियों की नियमित गश्त ड्यूटी लगाई गई है।

डीएफओ के मुताबिक, औपचारिकताएं पूरी करने के बाद मृतक बालिका के परिजनों को अनुमन्य आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इलाके के ग्रामीणों को समूह में बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है।

सियासी मियार की रिपोर्ट