Monday , September 23 2024

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार के छह पूर्व अधिकारियों को एनएसए के तहत दोषी ठहराया गया.

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार के छह पूर्व अधिकारियों को एनएसए के तहत दोषी ठहराया गया.

हांगकांग, 22 नवंबर हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ के छह पूर्व अधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत मिलीभगत के आरोप में दोषी ठहराया गया है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण चीन क्षेत्र में विरोधियों को या तो चुप करा दिया गया है या फिर उन्हें जेल की सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है।

साल 2019 में बड़े पैमाने पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था। इस पर जन असंतोष और तीखी प्रतिक्रिया पर पिछले साल इस अखबार के प्रकाशक चेउंग किम-हंग, सह प्रकाशक चैन पुई-मैन, प्रधान संपादक रयान लॉ, एग्जिक्यूटिव एडिटर -इन-चीफ लैम मैन-चुंग, और संपादकीय लिखने वाले फंग वाई-कोंग और युंग चिंग-की को गिरफ्तार किया गया था। इन सभी पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी ताकतों के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। अपराध साबित होने पर अधिकतम सजा आजीवन कारावास का प्रावधान है।

अभियोजन ने आरोप लगाया था कि ऐप्पल डेली से संबंधित तीन कंपनियां भी 1 जुलाई, 2020 से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पेश किए जाने के अगले दिन पेपर के अंतिम प्रिंट संस्करण, 24 जून, 2021 तक की साजिश में शामिल थीं।

सियासी मियार की रिपोर्ट