Sunday , September 22 2024

धनखड़ नागालैंड में 10 दिवसीय हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन करेंगे..

धनखड़ नागालैंड में 10 दिवसीय हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन करेंगे..

कोहिमा, । उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बृहस्पतिवार की शाम नागालैंड में 23वें हॉर्नबिल महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

कोहिमा से लगभग 12 किमी दूर किसामा के ‘नागा हेरिटेज विलेज’ में 1-10 दिसंबर तक वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। एक दिसंबर को नागालैंड का 60वां स्थापना दिवस भी है।

इस आयोजन के लिए विभिन्न जनजातियों के नागा मोरंगों (पारंपरिक झोपड़ियों) के साथ सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।

दोपहर में राज्य में पहुंचने पर धनखड़ राजभवन में राज्यपाल जगदीश मुखी, मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वह शाम चार बजे महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

उपराष्ट्रपति दिल्ली रवाना होने से पहले शुक्रवार सुबह कोहिमा युद्ध समाधि स्थल जाएंगे।

भारत में फ्रांस के राजदूत, इमैनुएल लेनैन, दक्षिण एशिया के व्यापार आयुक्त और पश्चिमी भारत के लिए ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, एलन जेमेल और भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त, बैरी ओ’फारेल एओ भी उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

इस बीच, पूर्वी नागालैंड के छह जिलों में सात प्रमुख जनजातियों के एक शीर्ष निकाय, पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) ने अलग राज्य ‘फ्रंटियर नागालैंड’ की अपनी मांग को लेकर हॉर्नबिल महोत्सव का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

ईएनपीओ के तहत छात्र और महिला निकायों ने मंगलवार को कहा कि उत्सव में पूर्वी नागालैंड की सात जनजातियों का कोई सांस्कृतिक प्रदर्शन नहीं होना चाहिए।

ईस्टर्न नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (ईएनएसएफ) और ईस्टर्न नागालैंड वीमन ऑर्गनाइजेशन (ईएनडब्ल्यूओ) ने एक बयान में कहा, ‘‘किसी भी परिस्थिति में हॉर्नबिल फेस्टिवल के दौरान किसी भी व्यक्ति, समूह या संगठन और सरकारी एजेंसियों को पूर्वी नागालैंड की सात जनजातियों से संबंधित सांस्कृतिक वस्तुओं को प्रदर्शित नहीं करना चाहिए।’’

इस 10 दिवसीय उत्सव के लिए कई कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है, जिनमें नागा आदिवासी सांस्कृतिक प्रदर्शन, सभी पूर्वोत्तर राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, हॉर्नबिल संगीत समारोह, कोहिमा नाइट कार्निवल, ऑफ-रोड एडवेंचर, जुको वैली ट्रेकिंग, नागा स्वदेशी व्यंजन प्रतियोगिता, साहित्य आदि शामिल हैं।

कोरोना महामारी के कारण 2020 में यह महोत्सव आयोजित नहीं किया गया था, और ओटिंग गोलीबारी की घटना के कारण पिछले साल केवल चार दिनों के इसका आयोजन किया गया था। इस घटना में 13 नागरिक मारे गए थे।

हॉर्नबिल महोत्सव राज्य की गहरी परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए नागालैंड सरकार का वार्षिक पर्यटन प्रचार कार्यक्रम है।

सियासी मियार की रिपोर्ट