Monday , September 23 2024

पाकिस्तान: पेशावर में पुलिस चौकी पर आतंकी हमला, वजीरिस्तान में थाना लूटा…

पाकिस्तान: पेशावर में पुलिस चौकी पर आतंकी हमला, वजीरिस्तान में थाना लूटा…

पेशावर, । पाकिस्तान में आतंकी हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। खैबर पख्तूनख्वा में आतंकवाद निरोधी केंद्र पर कब्जे से बमुश्किल निपट सकी पाकिस्तान सरकार को अब पुलिस थाना व चौकी पर हमलों का सामना करना पड़ रहा है। पेशावर में एक पुलिस चौकी पर आतंकियों ने हमला कर दिया तो वजीरिस्तान में थाना लूट ले गए।

आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकियों ने तीन दिन पूर्व पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू जिले में आतंकवाद विरोधी केंद्र पर कब्जा कर लिया था। इस केंद्र को तालिबानी आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने में पाकिस्तानी सेना के पसीने छूट गए। दो दिन चली कोशिशों के बाद पाकिस्तानी सेना ने आतंकवाद विरोधी केंद्र पर कब्जा करने वाले 33 आतंकियों को मार गिराया था। इस दौरान पाकिस्तानी सेना के दो कमांडो को जान गंवानी पड़ी और कई जवान घायल हो गए थे।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू जिले में अपने 33 साथियों की मौत के बाद टीटीपी आतंकी अत्यधिक हमलावर हो गए हैं। पाकिस्तान के पेशावर में बुधवार तड़के एक पुलिस चौकी पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि तोपों से लैस आतंकवादियों ने पेशावर के अचिनी इलाके में पुलिस चौकी पर हमला किया। अधिकारी ने दावा किया हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है और पुलिस की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकवादी मौके से फरार हो गए।

इससे पहले पचास आतंकवादियों के समूह ने दक्षिण वजीरिस्तान के वाना में पुलिस थाने पर धावा बोल दिया। ये लोग पूरा थाना लूट ले गए। इन आतंकियों ने थाने में मौजूद गोला-बारूद और हथियार लूट लिए। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी मारा गया, जबकि एक पुलिसकर्मी घायल हुआ था। बाकी आतंकी भागने में सफल रहे। इसी तरह दक्षिण वजीरिस्तान जिले की सीमा से सटे लाकी मरवत में बरगई पुलिस थाने पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले में चार पुलिसकर्मियों के मारे जाने की जानकारी सामने आई है।

टीटीपी के पुलिस थानों पर हमलों के बाद पूरे प्रांत में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रांत में स्थिति की निगरानी की जा रही है। पुलिस पर इस तरह के हमलों को रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। फिलहाल पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट