Monday , September 23 2024

उद्योग जगत को योगी ने दिया उप्र में निवेश का न्योता…

उद्योग जगत को योगी ने दिया उप्र में निवेश का न्योता…

मुंबई, 05 जनवरी । उद्योग धंधे के लिये उत्तर प्रदेश में हर जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाते हुये आज यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्योग जगत को प्रदेश में निवेश के लिये आमंत्रित किया।
देश के दिग्गज उद्योगपतियों, वित्तीय, बैंकिंग एवं औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, कारोबारियों, निवेशकों को संबोधित करते हुए श्री योगी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस समृद्ध आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना की है उसकी राह उत्तर प्रदेश से होकर जाती है। उप्र में पोटेंशियल है, विजन है और अपार संभावनाएं हैं। हम अपने प्रदेश में निवेशकों को हर जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इन संभावनाओं का लाभ लेने को उत्तर प्रदेश में उद्योग जगत का स्वागत है।”
मुख्यमंत्री ने सभी को 10-12 फरवरी तक लखनऊ में आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भागीदारी का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा “ आजादी के बाद यह पहला मौका है जब निवेशकों को आमन्त्रण देने टीम उप्र 16 देशों के 21 शहरों में गई। वहां शानदार प्रतिक्रिया मिली है। इस दौरान सात लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्रदेश को मिले हैं। मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है, इसलिए यहां अपनों को आमन्त्रण देने मैं स्वयं आया हूं।”
उन्होंने कहा, “हमने यह सुनिश्चित किया है कि औद्योगिक परियोजनाओं की प्रक्रिया में सरकार के स्तर से मानवीय हस्तक्षेप शून्य रहे। एमओयू होने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय सीधे परियोजना की प्रगति पर नजर रखता है। प्रदेश हित में निवेशक की सहूलियत और परियोजना की समयबद्धता और गुणवत्ता के लिए हम हर जरूरी प्रयास कर रहे हैं।”
होटल ताज में डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाणिज्यिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और सामाजिक मूल्यों, परंपराओं, विविधताओं से उद्योग जगत को अवगत कराते हुए निवेश के दृष्टिगत इनमें निहित संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले तक उप्र की हालत जैसी थी, उससे सभी परिचित हैं। न वहां बेटियां सुरक्षित थीं, न व्यापारी और निवेशक लेकिन आज पूरा परिदृश्य बदल चुका है। 2017 से पहले प्रदेश में हर दिन दंगा होता था, आज छह वर्ष होने को हैं लेकिन कहीं एक भी दंगा नहीं हुआ। जमीन अधिग्रहण के लिए भट्टा-परसौल में गोली कांड से सभी परिचित होंगे, लेकिन आज जबकि हम उसी भूमि पर एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रहे हैं तो इस परियोजना के चौथे फेज के लिए जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है। किसान खुद अपनी जमीन के रजिस्ट्री कागज मुख्यमंत्री आवास पर आकर सौंप रहे हैं।
निवेशकों को उत्तर प्रदेश आने का आमंत्रण देते हुए श्री योगी ने कहा कि हमारे यहां उद्योगों के लिए पहली जरूरत ‘जमीन’ की कोई कमी नहीं है। हमने तो एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया है और आज हमारे पास बड़ा जमीन वापस कराने के लिए उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक उर्वरा भूमि वाला राज्य है। हमारे पास देश की कुल कृषि भूमि का 11 प्रतिशत है लेकिन हम 20 फीसदी खाद्यान्न पैदा करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कृषि, फ़ूड प्रोसेसिंग,डेयरी, स्टार्ट अप, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, रक्षा उत्पादन समेत हर क्षेत्र में प्रचुर संभावनाएं हैं। वर्ष 2017 के पहले यहां दो एयरपोर्ट थे, आज नौ क्रियाशील हो चुके हैं और दस पर काम जारी है। बेहतर कनेक्टिविटी के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे है तो बुंदेलखंड में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे बन रहा है। राष्ट्रीय राजधानी से उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे है। उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़े राज्यों और नेपाल से चार लेन रोड की कनेक्टिविटी है। पांच शहरों में मेट्रो है तो हाल ही में रैपिड रेल का ट्रायल भी हुआ है।
इस अवसर पर हीरानंदानी समूह के सीईओ दर्शन हीरानंदानी ने उत्तर प्रदेश में अपने निजी अनुभव साझा करते हुए कहा “ ग्रेटर नोएडा में हमने हाल ही में विश्वस्तरीय डेटा सेंटर पार्क की स्थापना की है। हीरानंदानी ग्रुप के इतिहास में यह पहला मौका था, जब इतनी बड़ी परियोजना पूरी तरह वर्चुअल प्रोसेस के साथ मात्र 24 माह में पूरी हो गई।”
सम्मेलन में सीआईआई के अध्यक्ष और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के चेयरमैन संजीव बजाज ने मुख्यमंत्री योगी के विजन को स्थायी और समावेशी विकास के लिए उदाहरण बताते हुए कहा “ आज हम अगर यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के इंडस्ट्री पार्टनर हैं तो इसके लिए हम खुद चाहते थे। यूपी हमारे पास नहीं आया, हम मुख्यमंत्री योगी की सोच, विजन और कार्यप्रणाली से इतने प्रभावित हैं कि हमने खुद समिट का हिस्सा बनने का प्रस्ताव रखा।”
उन्होंने कहा कि भारत का विकास बिना यूपी के संभव नहीं है और यूपी का विकास इसीलिए हो पा रहा है, क्योंकि वहां योगी आदित्यनाथ जैसा स्पष्ट विजन और प्रोएक्टिव कार्यशैली वाला नेतृत्व है। सीआईआई के अध्यक्ष ने कहा यूपी के साथ हमारा यह साथ आगे भी जारी रहेगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट