Monday , September 23 2024

निकारागुआ ने 94 राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से नागरिकता छिनी..

निकारागुआ ने 94 राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से नागरिकता छिनी..

मेक्सिको सिटी, 16 फरवरी। निकारागुआ ने बुधवार को 94 राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की नागरिकता रद्द कर दी जिनमें लेखक सर्गियो रामरेज और गियोकोंडा बेल्ली भी शामिल हैं।

अपीलीय अदालत के न्यायाधीश अर्नेस्टो रोड्रिग्ज मेजा ने एक बयान में कहा कि इन 94 लोगों को ‘‘देशद्रोही’’ घोषित किया जाता है और अब वे निकारागुआ की अपनी नागरिकता खो चुके हैं। मेजा ने कहा कि उनकी संपत्ति जब्त कर ली जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इस सूची में शामिल दक्षिणपंथी कार्यकर्ता विल्मा नेज, पूर्व सैंडिनिस्टा विद्रोही कमांडर लुइस कैरियोन और पत्रकार कार्लोस फर्नांडो चामोरो ‘‘गलत खबरें फैलाने’’ और ‘‘राष्ट्रीय अखंडता को नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने’’ के दोषी पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किसी कानून के आधार पर यह घोषणा की गई।

निकारागुआ कांग्रेस ने उस विधेयक को अभी पूर्ण रूप से स्वीकृति नहीं दी है जो सरकार को लोगों की नागरिकता रद्द करने का इजाजत देगा। सूची में जिन लोगों के नाम हैं उनमें से अधिकतर निकारागुआ से जा चुके हैं। दो साल पहले राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा ने अपने विरोधियों को पकड़ने की मुहिम शुरू की थी और मेजा के अनुसार देश छोड़ चुके लोगों को ‘‘भगोड़ा’’ घोषित किया गया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट