Monday , September 23 2024

चोट के कारण हिमा दास फेड कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप से बाहर, तूर, अन्नू पर होगी नजर..

चोट के कारण हिमा दास फेड कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप से बाहर, तूर, अन्नू पर होगी नजर..

रांची, । एशियाई खेलों के चैंपियन शॉट पुटर तेजिंदरपाल सिंह तूर और राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी आज से यहां शुरू हो रही फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शिरकत करेंगे। बिरसा मुंडा स्टेडियम में आयोजित इस चैम्पियनशिप में 5000 से अधिक एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

बर्मिंघम राष्ट्र मंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ट्रिपल जम्पर एल्डहोज पॉल, रजत पदक विजेता अविनाश सेबल (300 मीटर स्टीपलचेज) और मुरली श्रीशंकर (लंबी कूद) सहित कई शीर्ष एथलीट चार दिवसीय मीट में शामिल नहीं होंगे। पिछले महीने हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण स्टार स्प्रिंटर हिमा दास भी चैंपियनशिप से बाहर हो गई हैं।

सीजन का यह पहला बड़ा घरेलू ट्रैक और फील्ड इवेंट बैंकॉक में 12 से 16 जुलाई तक होने वाले एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है। यह सितंबर-अक्टूबर में होने वाले बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और हांग्जो एशियाई खेलों के लिए योग्यता मानकों को हासिल करने के इच्छुक एथलीटों के लिए भी एक अच्छा मंच होगा।

इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले रहे कुछ अन्य शीर्ष एथलीटों में पुरुषों की लंबी कूद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक जेसविन एल्ड्रिन, राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक लंबी कूद की प्रतिभाशाली खिलाड़ी शैली सिंह और ट्रिपल जम्पर प्रवीण चित्रवेल शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बेहतर बनाया है। इनमें से अधिकांश एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिए विदेशों में प्रशिक्षण या प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 30 वर्षीय अनु फरवरी से ऑफेनबर्ग, जर्मनी में प्रशिक्षण ले रही हैं और वह अपना 2023 सत्र शुरू करेंगी। इस प्रतियोगिता के पहले दिन यानि आज सोमवार को प्रतियोगी पांच स्पर्धाओं में पदक के लिए भिड़ेंगे, जिसमें सुबह के सत्र के लिए निर्धारित पुरुषों और महिलाओं दोनों वर्ग में 10,000 मीटर की कठिन ट्रैक दौड़ शामिल है।

शाम के सत्र में महिलाओं के हैमर थ्रो और 3000 मीटर पुरुषों और महिलाओं की स्टीपलचेज स्पर्धाओं का फाइनल होगा। पहले दिन पुरुषों की 100 मीटर और 400 मीटर दौड़ के फाइनलिस्ट भी तय होंगे। 2016 में 10.26 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले ओडिशा के अमिय कुमार मल्लिक 100 मीटर डैश में एक्शन करते नजर आएंगे।

सुबह के सत्र के लिए निर्धारित पुरुषों की 400 मीटर हीट में देश के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी, जिनमें आमोज जैकब और मोहम्मद अनस शामिल हैं, फाइनल में जगह बनाने के लिए संघर्ष करेंगे। पुरुषों की 400 मीटर प्रतियोगिता में 48 प्रविष्टियां हैं। महिला 400 मीटर में महाराष्ट्र की ऐश्वर्या मिश्रा, केरल की जिस्ना मैथ्यू और हरियाणा की किरण पहल मुख्य आकर्षण होंगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट