Tuesday , September 24 2024

सैफ चैंपियनशिप : भारत ने नेपाल को 2-0 से हराया…

सैफ चैंपियनशिप : भारत ने नेपाल को 2-0 से हराया…

बेंगलुरु, 25 जून । भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने शनिवार को सैफ चैंपियनशिप के एकतरफा मुकाबले में नेपाल को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें मजबूत कर लीं। श्री कांतीरवा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में भारतीय टीम के गोल कप्तान सुनील छेत्री (61वां मिनट) और महेश सिंह (70वां मिनट) ने किये। गुरप्रीत संधू ने पहले हाफ में नेपाल के एकमात्र अर्थपूर्ण प्रयास को रोककर क्लीन शीट बरकरार रखी।

भारत इस जीत के साथ सैफ चैंपियनशिप की ग्रुप-ए तालिका में दूसरे स्थान पर है। उसका अगला मुकाबला मंगलवार को तालिका में शीर्ष पर काबिज़ कुवैत से होगा, जो विशेष आमंत्रण पर चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहा है।

नेपाल और भारत के बीच खेले गये मुकाबले के पहले हाफ में 17वें मिनट के अलावा कोई खास मौका नहीं बना। लाकेन लिंबू ने 17वें मिनट में नेपाल के लिये कॉर्नर लिया। भारतीय डिफेंडर ने गोल के पास आती बॉल को हेडर मारकर हटा दिया, हालांकि वह नेपाल के अलिक बिस्ता के सामने जा गिरी। बिस्ता ने टप्पे पर शानदार किक मारी लेकिन भारतीय गोलकीपर संधू ने दर्शनीय प्रयास के साथ नेपाल को बढ़त लेने से रोक दिया।

भारत को 31वें मिनट में फ्री किक मिली जिसे सुनील छेत्री डिफेंडर अनंत तमांग के पार नहीं पहुंचा सके। भारत 40वें मिनट में भी बढ़त बना सकता था लेकिन उदांता का प्रयास नेपाल के कप्तान और गोलकीपर किरण लिंबू ने सफल नहीं होने दिया। नेपाल हाफ टाइम से ठीक पहले बिस्ता की जगह आवेश लमिछान्ने को पिच पर लेकर आयी लेकिन दोनों ही टीमों को पहले हाफ में शून्य गोल से संतोष करना पड़ा।

भारत ने दूसरे हाफ में गेंद को अपने अर्द्ध में रखकर फ्लैंक की ओर से आक्रमण करने की योजना बनायी। कुछेक मौके असफल होने के बाद भारत ने खाता तब खोला जब महेश लेफ्ट फ्लैंक पर गेंद को लेकर नेपाल के गोलपोस्ट की ओर दौड़ पड़े और छेत्री ने उनके क्रॉस की मदद से गेंद को नेट में पहुंचा दिया।

नेपाल इस गोल से संभला ही था कि भारत ने एक बार फिर फ्लैंक से हमला करने की योजना बनायी। इस बार छेत्री की किक पर गेंद क्रॉसबार से लगकर नीचे गिर गयी, लेकिन वहीं खड़े महेश ने गेंद को नेट में पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। मैच के 76वें मिनट में भी भारत के लिये एक मौका बना, लेकिन इसे गंवाने के बावजूद छेत्री की टीम 2-0 से मुकाबला जीत गयी।

सियासी मियार की रिपोर्ट