Tuesday , September 24 2024

भारत-पाकिस्तान मैच के पहले मौसम में सुधार, वसीम अकरम ने शेयर किया वीडियो…

भारत-पाकिस्तान मैच के पहले मौसम में सुधार, वसीम अकरम ने शेयर किया वीडियो…

नई दिल्ली, 02 सितंबर । भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2023 के तीसरे मैच में दो सितंबर को श्रीलंका के पल्लेकले इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने सामने होंगे। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से खेला जाएगा। इस स्टेडियम में टीम इंडिया ने अभी तक खेले अपने सभी वनडे इंटरनेशनल मैच जीते हैं। जबकि पाकिस्तान को 11 साल से जीत का इंतजार है। वसीम अकरम ने वीडियो शेयर कर मौसम का अपडेट दिया है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिससे दोनों टीमों के प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी फिरने की भी आशंका है। भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि विराट, रोहित और शुभमन गिल की तिकड़ी रऊफ, शाहीन और नसीम शाह का डटकर सामना कर सके। मौसम को देखते हुए पावरप्ले में पाकिस्तानी तिकड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। दोनों टीमों के मध्यक्रम को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति है।

पल्लेकेल में मौसम सुधरा
भारत और पाकिस्तान के मैच से पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम ने एक वीडियो शेयर कर मौसम का अपडेट भी बताया है। वसीम अकरम ने कहा, बहुत से लोग मुझसे कैंडी के मौसम के बारे में पूछ रहे हैं। जहां मैं रह रहा हूं, वहां बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी हो रही है। लेकिन आप देख सकते हैं कि मौसम साफ हो रहा है। यहां से मैदान एक घंटे की दूरी पर है। हो सकता है, वहां मौसम अलग हो। इसी बीच एक रिपोर्ट के मुताब‍िक, फ‍िलहाल पल्लेकेल में फिलहाल बारिश नहीं हो रही है। कहा जा रहा है कि तय समय पर टॉस होगा। ऐसे में मैच होने के आसार बेहद ज्यादा है।

आंकड़ों में क‍िस टीम में ज्यादा दम?
भारत और पाकिस्तान एशिया कप में 17वीं बार एक-दूसरे के सामने होंगे। एशिया कप के पिछले 15 सीजन में टी20 और वनडे फॉर्मेट को मिलाकर दोनों टीमें कुल 16 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। इन 16 मुकाबलों में से एक मौके पर (साल 1997) नतीजा नहीं निकल पाया था। बाकी के 15 मुकाबलों में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई। 1984 से लेकर 2018 तक एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान आपस में 13 मुकाबला खेल चुके हैं, जिसमें भारतीय टीम पाकिस्तान को सात बार पटखनी दे चुकी है। वहीं पांच बार पाकिस्तान ने जीत का स्वाद चखा, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला। भारतीय टीम पाकिस्तान को 1984, 1988, 2008, 2010, 2012 में एक-एक और 2018 में दो बार हरा चुकी है। दूसरी ओर पाकिस्तान ने एशिया कप में भारत के खिलाफ पहला मुकाबला 1995 में शारजाह के मैदान पर जीता था। इसके बाद पाकिस्तान ने 2000, 2004, 2008 और 2014 में भी भारतीय टीम को हराया था।

भारत- पाकिस्तान के मैच में रोमांच अपने चरम पर
टी20 फॉर्मेट की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच केवल तीन बार एशिया कप में सामना हुआ है। साल 2016 में एक और 2022 में दो मौकों पर दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं। 2016 में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया था। वहीं 2022 में ग्रुप स्टेज में भारत तो सुपर-4 में पाकिस्तान को जीत हासिल हुई थी। इन आंकड़ों को देखते हुए ये साफ हो गया कि शनिवार को भारत- पाकिस्तान के मैच में रोमांच अपने चरम पर रहने वाला है।

सियासी मियार की रिपोर्ट