Monday , September 23 2024

सेवा क्षेत्र की गतिविधियां सात महीने के निचले स्तर पर, उत्पादन और मांग में नरमी से आई गिरावट…

सेवा क्षेत्र की गतिविधियां सात महीने के निचले स्तर पर, उत्पादन और मांग में नरमी से आई गिरावट…

नई दिल्ली, 04 नवंबर। भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियां अक्तूबर, 2023 में सात महीने के निचले स्तर पर आ गईं। प्रतिस्पर्धी स्थितियों व मूल्य दबावों के बीच उत्पादन और मांग में नरमी से यह गिरावट आई है। शुक्रवार को जारी मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल भारत सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक अक्तूबर में 58.4 पर आ गया। यह सितंबर में 13 साल के उच्चतम स्तर पर 61 पर पहुंच गया था।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में अर्थशास्त्र की एसोसिएट निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा, कई कंपनियां नए अनुबंध हासिल करने में कामयाब रहीं। हालांकि, कुछ कंपनियों ने अपनी सेवाओं और प्रतिस्पर्धी स्थितियों की धीमी मांग को लेकर चिंता व्यक्त की। पीएमआई का 50 से अधिक रहना गतिविधियों में विस्तार और इससे नीचे का आंकड़ा गिरावट का संकेत है। 

लीमा ने कहा, अक्तूबर के आंकड़ों में सितंबर, 2014 के दौरान शृंखला शुरू होने के बाद से भारतीय सेवा कंपनियों को मिले अंतरराष्ट्रीय अनुबंधों में दूसरी सबसे तेज वृद्धि दिखी है। कंपनियों ने एशिया, यूरोप व अमेरिका के ग्राहकों से लाभ होने का उल्लेख किया। उधर, भोजन, ईंधन और कर्मचारियों की उच्च लागत से कंपनियों के खर्चों में तेजी आई।

सियासी मियार की रिपोर्ट