Monday , September 23 2024

गुजरात की सेमीकंडक्टर नीति वैश्विक कंपनियों को आकर्षित कर रही : राज्य सरकार..

गुजरात की सेमीकंडक्टर नीति वैश्विक कंपनियों को आकर्षित कर रही : राज्य सरकार..

अहमदाबाद (गुजरात), 15 दिसंबर। चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी का अहमदाबाद के पास साणंद में 2.75 अरब डॉलर का संयंत्र स्थापित करने का निर्णय गुजरात की सेमीकंडक्टर नीति की सफलता दर्शाता है।

राज्य सरकार ने यह बात कही।

गुजरात ने पिछले साल जुलाई में राज्य में परिचालन शुरू करने के लिए प्रोत्साहन तथा सब्सिडी की पेशकश करके सेमीकंडक्टर क्षेत्र में नए निवेश आकर्षित करने के लिए एक नीति की घोषणा की थी।

सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने ‘गुजरात सेमीकंडक्टर नीति’ को पेश किया, जो 2027 तक लागू रहेगी। इस नीति को क्षेत्र में नई परियोजनाओं को आकर्षित करने तथा उन्हें सुविधाजनक बनाने के लिए केंद्र के ‘भारत सेमीकंडक्टर मिशन’ के अनुरूप तैयार किया गया है।

नीति के तहत, राज्य सरकार अहमदाबाद के पास ‘धोलेरा सेमीकॉन सिटी’ स्थापित करेगी। वहां पात्र परियोजनाओं को विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

यह घोषणा अगले महीने राज्य के ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर समिट’ से पहले की गई है।

विज्ञप्ति में राज्य सरकार ने कहा कि सुविधा में पात्र परियोजनाओं को विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए 200 एकड़ भूमि की पहली खरीद पर 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। पात्र परियोजनाओं को पहले पांच वर्षों के लिए 12 रुपये प्रति घन मीटर की दर से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्हें उत्पादन शुरू होने के पहले 10 वर्षों के लिए बिजली दो रुपये प्रति यूनिट की सब्सिडी पर मिलेगी।

मुख्यमंत्री पटेल ने हाल ही में राज्य के सेमीकंडक्टर उद्योग को वैश्विक स्तर पर ले जाने में ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ के प्रभाव को रेखांकित किया था।

उन्होंने कहा था, ” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर कहते हैं कि गुजरात व्यापार तथा परंपरा, वाणिज्य तथा संस्कृति और उद्योग तथा उद्यमिता का संयोजन है। गुजरात की इस छवि को प्रधानमंत्री ने ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ के जरिए एक वैश्विक मंच प्रदान किया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट