Monday , September 23 2024

आईपीएल 22 मार्च से मई के अंत तक संभावित; हेजलवुड सीज़न के पहले भाग के लिए अनुपलब्ध..

आईपीएल 22 मार्च से मई के अंत तक संभावित; हेजलवुड सीज़न के पहले भाग के लिए अनुपलब्ध..

नई दिल्ली, । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2024 संस्करण 22 मार्च से मई के अंत के बीच खेले जाने की संभावना है, चुनाव आयोग द्वारा भारत के आम चुनावों के लिए मतदान की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अंतिम कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड मार्च और अप्रैल में उपलब्ध नहीं होंगे

इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को यदि नीलामी में खरीदा जाता है तो वह मई के पहले सप्ताह से ही उपलब्ध होंगे। यह समझा जाता है कि वह और उनकी पत्नी चेरिना मर्फी क्रिश्चियन अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। उन्हें आरसीबी द्वारा रिलीज़ कर दिया गया और उन्होंने 2 करोड़ रुपये (लगभग 240,000 अमेरिकी डॉलर) के आधार मूल्य के साथ नीलामी में प्रवेश किया।

नीलामी में अन्य सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के पूरे आईपीएल सीज़न के लिए उपलब्ध रहने की उम्मीद है। शेफ़ील्ड शील्ड फ़ाइनल 21 से 25 मार्च तक निर्धारित होने के कारण, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों पर यह विकल्प छोड़ दिया है कि उन्हें शील्ड फ़ाइनल और आईपीएल में से किसी एक को चुनना है या नहीं।

इंग्लैंड: रेहान नीलामी से हटे

इंग्लैंड को 22 से 30 मई के बीच टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करनी है, लेकिन ईसीबी ने आईपीएल से कहा है कि उसके खिलाड़ी पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

ईसीबी ने यह भी बताया कि यदि किसी खिलाड़ी को टी20 विश्व कप की तैयारी में विशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता होती है तो उसके प्रबंध निदेशक रॉब की खिलाड़ी और उसकी फ्रेंचाइजी दोनों के साथ सीधे संपर्क करेंगे। हैरी ब्रूक, फिल साल्ट, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद इंग्लैंड के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने नीलामी में प्रवेश किया है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, 19 वर्षीय लेगस्पिन ऑलराउंडर रेहान अहमद, जिन्होंने अपना आधार मूल्य 50 लाख रुपये (लगभग 60,000 अमेरिकी डॉलर) सूचीबद्ध किया था, को अल्प सूचना पर नीलामी से वापस ले लिया गया है। रेहान अगले साल की शुरुआत में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भारत में होंगे और ईसीबी उन्हें कम उम्र में घर से दूर बहुत अधिक समय बिताने से बचाना चाहता है।

श्रीलंका: हसरंगा, चमीरा उपलब्ध

श्रीलंका क्रिकेट ने अपने सभी प्रमुख सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों को पूरे आईपीएल 2024 के लिए उपलब्ध कराया है। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले महेश थीक्षाना, मथीशा पथिराना, वानिंदु हसरंगा और दुष्मंथा चमीरा शामिल हैं, जो क्रमशः आरसीबी और लखनऊ सुपर जायंट्स द्वारा रिलीज होने के बाद नीलामी में हैं।

इन चार खिलाड़ियों में से कोई भी श्रीलंका की टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं होगा, जो 3 अप्रैल तक बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलने वाली है। नीलामी में खरीदे जाने वाले अन्य टेस्ट खिलाड़ी श्रृंखला के बाद आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगे।

बांग्लादेश: तस्कीन, शोरफुल नीलामी से हटे

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को बीसीबी ने नीलामी में खरीदे जाने पर 22 मार्च से 11 मई के बीच आईपीएल 2024 खेलने की अनुमति दी है। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने रिलीज़ कर दिया है और उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये (लगभग 240,000 अमेरिकी डॉलर) बताया गया है। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद और शोरफुल इस्लाम 2024 सीज़न के लिए उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि उनके मार्च और अप्रैल में श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ बांग्लादेश की घरेलू श्रृंखला खेलने की संभावना है।

आयरलैंड: जोश लिटिल उपलब्ध

आयरलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटिल पूरे 2024 सीज़न के लिए गुजरात टाइटंस के लिए उपलब्ध रहेंगे और 22 से 26 मार्च तक बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। वह पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड की टी20 सीरीज़ (मई 7-14) और नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के खिलाफ (19-26 मई) सीरीज़ में भी नहीं खेलेंगे।

अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने अपने खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदे जाने पर आईपीएल 2024 के लिए पूरी तरह से उपलब्ध रखा है।

सियासी मियार की रीपोर्ट