Sunday , September 22 2024

भीड़ से रहना चाहते हैं अलग, तो करियर के लिए चुने ये सबसे डिमाडिंग कोर्स, लाइफ हो जाएगी सेट..

भीड़ से रहना चाहते हैं अलग, तो करियर के लिए चुने ये सबसे डिमाडिंग कोर्स, लाइफ हो जाएगी सेट..

आज के समय में हर कोई जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहता है. खासकर करियर में सेट होने के लिए तैयारी तो पहले से शुरू की जाती है. अक्सर देखा गया है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेस में स्टूडेंट्स का रुझान ज्यादा होता है, क्योंकि आगे का फ्यूचर अच्छा माना जाता है. 12वीं के बाद एक अच्छे ऑप्शन की तलाश रहती है. इसके अलावा वक्त के साथ कई ऐसे कोर्स सामने आए हैं जो अब और आने वाले समय में और भी डिमांडिग होते जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं डाटा साइंस और मशीन लर्निंग की. इसकी डिमांड इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि हर काम आजकल एआई पर निर्भर हो रहा है.

आने वाले समय में और बढ़ेगी डिमांड

स्टैटिस्टा 2024 के अनुसार, डेटा साइंस और मशीन लर्निंग का बाजार 17.15% की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR 2024-2030) बढ़ने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप 2030 तक बाजार US$528.10bn तक पहुंच जाएगा. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये आपके भविष्य के लिए कितना अच्छा होगा. भारत में आईआईटी संस्थानों में कोर्सेस कराए जाते हैं. IIT दिल्ली का डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम कराए जाते हैं.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT दिल्ली) का डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम 6 महीने का ऑनलाइन कोर्स है. पायथन प्रोग्रामिंग, सांख्यिकी, डीप लर्निंग और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन सहित डेटा प्रोसेसिंग, एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम में कौशल प्राप्त कर सकते हैं. यह कोर्स एक प्रोफेशनल भी कर सकता है, चाहे, जो अपने स्कील को और बेहतर बनाना चाहते हैं. अगर आप स्नातक करना चाहते है तो भी कर सकते हैं. ये कोर्सेस आपको भीड़ से अलग बनाती है. इसमें पैकेज भी काफी बढ़िया होता है.

इन संस्थानों से कर सकते हैं डेटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स

SPJSGM Mumbai
Guru Jambeshwar University of Science and Technology, Hisar
Navrachana University, Vadodara
Techno India University, Kolkata

सियासी मियार की रीपोर्ट