Sunday , September 22 2024

टूर पर जाना चाहते हैं लेकिन बजट बन रही रुकावट, ये 5 सबसे सस्ती जगह जहां जाकर मन हो जाएगा खुश..

टूर पर जाना चाहते हैं लेकिन बजट बन रही रुकावट, ये 5 सबसे सस्ती जगह जहां जाकर मन हो जाएगा खुश..

गर्मियों में अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे हैं कि कहां जाएं. घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अधिक खर्च की वजह अक्सर प्लान कैंसल हो जाता है. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई ऐसी जगह है जहां पर सस्ते में टूर किया जा सकता है. भारत में कई ऐसी जगह है जहां पर आप बहुत ही सस्ते में घूम कर आ सकते हैं. अकेले जाए या फैमिली के साथ. अब घूमने में बजट नहीं आएगा आड़े. ये रही कुछ सस्ती और सुंदर जगह.

दाजर्लिंग

दाजर्लिंग बहुत ही सुंदर घूमने की जगह है, यहां के चाय बगान पूरे भारत में फेसम है. यहां के पहाड़ और वादियां आपके दिल को छू लेगी. गर्मी में घूमने के लिए ये बेस्ट प्लेस है. सबसे अच्छी बात ये बहुत सस्ता है.

वाराणसी

वाराणसी एक अध्यात्मिक जगह है, गंगा घाट और गंगा आरती देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. अस्सी घाट से लेकर आप गंगा आरती और काशी विश्वनाथ के दर्शन कर सकते हैं. यहां आपको अलग ही शांति मिलेगी. परिवार के साथ आकर आप यहां घूम सकते हैं यहां पर सस्ते में घूम सकते हैं. मानकर चले तो 5 हजार रु तक में आप आसानी से घूम सकते हैं.

ऋषिकेश

योग राजधानी के नाम से फेमस ऋषिकेश बेहद ही खूबसूरत है. पहाड़ों और सुंदर वादियों से घीरे इस जगह पर जाकर आपको बहुत ही मजा आएगा. ऋषिकेश में आप एडवेंचर और ध्यान दोनों कर सकते हैं. रुकने के लिए यहां आश्रम हैं, यहां सस्ते होटल हैं. गंगा में स्नान कर सकते हैं, साथ ही यहां भी आप गंगा आरती का आनंद ले सकते हैं. एडवेंचर के लिए रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग कर सकते हैं. ऋषिकेश टूरिस्ट प्लेस के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है. यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं.

हिमाचल प्रदेश

ओली

औली बुग्याल जिसे औली के नाम से जाना जाता है, उत्तर भारत के उत्तराखंड में स्थित है. यह भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों में एक है. औली गर्मियों में घूमने और हिमालय की ढलानों पर कुछ रोमांच का अनुभव करने के लिए एकदम सही जगह है.

सियासी मियार की रीपोर्ट