Sunday , September 22 2024

गर्मियों में ऐसे करें अपनी कार की देखभाल, रहेगी चकाचक और स्वस्थ्य..

गर्मियों में ऐसे करें अपनी कार की देखभाल, रहेगी चकाचक और स्वस्थ्य..

भारत में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे मौसम में आप सभी को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी कार के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना जरूरी है। जिससे आपकी कार अच्छे से काम करेगी। इसके अलावा इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी कार को गर्म और कठोर मौसम में भी स्वस्थ रख सकते हैं।

समय-समय पर इंजन ऑयल लेवल चेक करें

इंजन ऑयल एक बेहद जरूरी चीज है जो इंजन के पुर्जों के बीच घर्षण को कम करता है और इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है। इसलिए यदि काफी समय से अगर आपने इंजन ऑयल चेंज नहीं किया है, तो यह सलाह दी जाती है कि ऑयल चेंज करवा लें। नया ऑयल और ऑयल फिल्टर पुराने ऑयल की तुलना में इंजन को ज्यादा ठंडा रखने में मदद करेंगे।

नया कूलेंट लगवाएं

कार को ठंडा रखने के लिए रेडिएटर एक महत्वपूर्ण चीज है, जो गर्मी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए कूलेंट का इस्तेमाल करता है। इसलिए गर्मियों में कूलेंट लेवल को चेक करना बहुत जरूरी है। इसे चेक करना आसान है, आपको बस स्टोरेज टैंक को देखना है जिसमें अधिकतम और न्यूनतम लेवल इंडिकेटर है। अगर लेवल कम है तो आपको इसे टॉप-अप करने की जरूरत है। इसके अलावा, अगर कूलेंट में चिपचिपापन कम है, तो रेडिएटर को फ्लश करना और उसमें नया कूलेंट डालना ही उचित है।

बैटरी की जांच करवाएं

ज्यादा गर्मी बैटरी के केमिकल स्ट्रक्चर को प्रभावित कर सकती है, जिससे बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए, अगर बैटरी पुरानी या थोड़ी कमजोर है, तो उसे बदल देना ही बेहतर है। गर्मियों में नई बैटरी हमेशा ज़्यादा प्रभावी होती है क्योंकि गर्मियों में एसी का इस्तेमाल ज्यादा होता है, जिससे बैटरी पर दबाव पड़ता है। नई बैटरी के साथ, आपको बैटरी के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए टर्मिनल को भी साफ रखना चाहिए।

टायर की जांच करते रहें

गर्मियों में आपके कार के टायर बहुत अधिक प्रभावित हो सकते हैं। दिन में गर्म और रात में ठंडे तापमान पर चलने से टायर बहुत ज्यादा घिस सकते हैं। इसलिए टायर में सही प्रेशर होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्मियों में अंदर की हवा ज़्यादा फैलती है और लंबी दूरी को ड्राइव पर टायर फट सकता है। इसलिए, टायर में ज्यादा हवा न भरें, लेकिन ध्यान रहे कम हवा भी न भरें क्योंकि इससे टायर की साइडवॉल पर दबाव पड़ता है, जिससे टायर और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं। अगर आपके टायर पुराने हैं, तो गर्मी के मौसम से ठीक पहले उन्हें बदलवाना बेहतर उपाय है।

छाया में करें कार पार्क

सीधी धूप न केवल कार के बाहरी हिस्से को बल्कि अंदरूनी हिस्से, खासकर प्लास्टिक को भी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए कार को छाए में पार्क करना सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर आपको छाया नहीं मिलती है, तो आप डैशबोर्ड पर एक रिफ़्लेक्टिव शीट लगा सकते हैं। इससे कार में सीधी धूप नहीं आती। साथ ही आप खिड़कियों को थोड़ा नीचे भी कर सकते हैं ताकि अंदर की गर्मी बाहर निकल सके।

सियासी मियार की रीपोर्ट